Credit Card kya hota hai | क्रेडिट कार्ड क्या होता है

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यह टर्म जब हम ऑनलाइन भुगतान करने के लिए जाते हैं तब हमें बहुत सुनने को मिलती है। क्या आप जानते हैं क्रेडिट कार्ड क्या होता है (Credit Card kya hota hai), क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या होते हैं, क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? खरीदारी या बिलों के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड उपयोग किया जाता है लेकिन वास्तव में आज भी कई लोगों को पता नहीं हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या है (Credit Card kya hai), तो आइए जानते है।

Table of Contents

Credit Card kya hota hai | क्रेडिट कार्ड क्या होता है

क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय साधन (Financial Instrument) है जो बैंकों द्वारा पूर्व निर्धारित क्रेडिट सीमा के साथ कैशलेस लेनदेन करने के लिए जारी किया जाता है। कार्ड जारीकर्ता यानी बैंक आपकी आय, आपके क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट तय करता है।

क्रेडिट कार्ड यानी उधारी खाता – क्रेडिट कार्ड एक उधारी खाता की तरह है क्योंकि इसमें आपको खरीदारी करने के लिए क्रेडिट लिमिट मिलती है जिससे आप ऑनलाइन खरीदारी करके बिलों का भुगतान कर सकते और महीने के अंत में बैंक में जाकर के अपने क्रेडिट कार्ड में बकाया पेमेंट जमा करा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड भी एक तरह का लोन है। अंतर यह है कि यह लोन बैंक द्वारा एडवांस में मिलता है, जिसका अर्थ है कि जब आपको इसकी आवश्यकता हो तब आप खरीदारी कर सकते हैं या क्रेडिट कार्ड राशि का उपयोग कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड आज के दौर में रोजाना की जरूरत बन गया है। लोग शॉपिंग से लेकर कई जरूरी कामों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए अगर आपने अभी तक क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है तो अपनी बैंक में जाकर अभी अप्लाई करें।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है?

जब आप बैंक से लोन लेने के बाद उसे चुकाने योग्य होते हैं यानी आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है, तभी बैंक आपको क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं। आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर भुगतान क्षमता (paying capacity) को चेक करके, बैंक आपको लिमिटेड क्रेडिट लिमिट ऑफर करता है यानी आप उस निश्चित राशि तक महीने भर में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं।

आप क्रेडिट कार्ड से पैसा खर्च करके कार्ड जारी करने वाले बैंक से पैसा उधार लेते हैं, जिसे आपको एक निश्चित समय के भीतर चुकाना होता है। क्रेडिट कार्ड बिल बनने और खरीदारी के बीच आपको 45-90 दिनों की ऋण मुक्त अवधि मिलती है। अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान समय पर नहीं करते हैं तो आपको उस पर जुर्माना भरना पड़ता है।

जिस बैंक में आपका खाता है वहां जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अगर बैंक आपके बैंक स्टेटमेंट से संतुष्ट होगा तो आपको क्रेडिट कार्ड दे देगा। इसके बाद आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या शोरूम या स्टोर पर जहां क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट किया जाता है वहां पर आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते है और बिना नकदी के कोई भी सुरक्षित लेनदेन कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड ऑफर करने वाले टॉप बैंक

SBI कार्डICICI बैंकबैंक ऑफ बड़ौदा
IDBI बैंकHDFC बैंकऐक्सिस बैंक
RBL बैंकयस बैंकअमेरिकन एक्सप्रेस
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंकसिटी बैंकइंडसइंड बैंक
HSBC बैंककोटक महिंद्रा बैंक यूनियन बैंक

क्रेडिट कार्ड के प्रकार

  • शॉपिंग क्रेडिट कार्ड
  • ट्रैवल क्रेडिट कार्ड
  • लाइफटाइम-फ्री क्रेडिट कार्ड
  • एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड
  • रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड
  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड
  • प्रीमियम क्रेडिट कार्ड
  • सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड
  • को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पैन कार्ड, आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण – पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, कर्मचारी पहचान पत्र।
  • निवास का प्रमाण – रेंट एग्रीमेंट, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल।
  • आय प्रमाण – हाल की 3 महीने की सैलरी स्लिप या 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट या हालिया इनकम टैक्स रिटर्न आदि।

क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होते हैं। यदि आपके पास जारीकर्ता की ओर से पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट कार्ड ऑफ़र है, तो आपको कोई दस्तावेज़ सबमिट करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड उपयोग में सावधानियां

  • क्रेडिट कार्ड से उधार ली गई राशि को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर चुकाना हैं।
  • अपने क्रेडिट लिमिट से ज्यादा कभी भी खर्च व भुगतान न करें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े सभी प्रभार और शुल्कों के बारे में जनाकारी प्राप्त करें।
  • अपने उपलब्ध क्रेडिट बैलेंस का पूरा उपयोग न करें; आपात स्थिति के लिए लगभग 30-40 प्रतिशत रखें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड विवरण पर कड़ी नज़र रखें और सभी आवश्यक सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए देर से भुगतान करने से बचें।
  • समय पर क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने से न चुके क्योंकि जुर्माना देना पड़ सकता है।
  • अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी के साथ साझा ना करें।
  • यदि आपका क्रेडिट कार्ड गुम हो जाता है तो तुरंत बैंक से सम्पर्क करें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड के डेटा को कभी भी ऑनलाइन सेव न करें।
  • यदि आपको अनधिकृत लेनदेन के बारे में पता चलता है तो भी तुरंत बैंक से सम्पर्क करें।
  • अपना क्रेडिट कार्ड किसी को न दें और इसे आपकी उपस्थिति में स्वाइप किया जाना चाहिए।
  • अपने कार्ड के फायदे और रिवॉर्ड पॉइंट का अधिकतम लाभ उठाएं।

टॉप 10 बेस्ट क्रेडिट कार्ड

SBI इलीट कार्डअमेज़ॅन पे ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड
सिटी प्रीमियर माइल्स क्रेडिट कार्डHDFC मिलेनिया क्रेडिट कार्ड
स्टैंडर्ड चार्टर्ड डिजी-स्मार्ट कार्डएक्सिस बैंक Ace क्रेडिट कार्ड
HSBC कैशबैक क्रेडिट कार्डHDFC रेगलिया क्रेडिट कार्ड
SBI BPCL ऑक्टेन क्रेडिट कार्डफ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न (Credit Card FAQ)

क्रेडिट कार्ड का क्या फायदा है?

क्रेडिट कार्ड का प्रमुख फायदा यह है कि जब भी आप इसके जरिए खरीदारी करते हैं तो आपको खरीदारी और भुगतान के बीच 45-90 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलता है, इस ग्रेस पीरियड में बैंक द्वारा ब्याज नहीं लिया जाता है और आप इस पीरियड में कभी भी बैंक को पेमेंट कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?

डेबिट कार्ड तभी काम करता है जब आपके बैंक खाते में पैसा हो, जबकि क्रेडिट कार्ड तब भी काम करता है जब बैंक में पैसा ना हो। जब आप डेबिट कार्ड स्वाइप करते हैं, पैसा सीधे आपके बैंक खाते से कट जाता है; दूसरी ओर, जब आप क्रेडिट कार्ड स्वाइप करते हैं, तो बैंक द्वारा प्रदान की गई क्रेडिट लिमिट से पैसा कटता है।

क्रेडिट कार्ड कौन जारी करता है?

क्रेडिट कार्ड आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर बैंक और वित्तीय संस्थान (Banks and NBFCs) द्वारा जारी किए जाते हैं जैसे 1. बैंक – SBI, ICICI, HDFC आदि। 2. NBFC – आदित्य बिड़ला कैपिटल, मुथूट फाइनेंस, मणप्पुरम फाइनेंस आदि।

क्रेडिट कार्ड कौन ले सकता है?

जिस व्यक्ति का बैंक में खाता है, जिसकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है और वह 18 साल का हो गया है वह व्यक्ति क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के योग्य है।

क्या क्रेडिट कार्ड लेना अच्छा है?

क्रेडिट कार्ड लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है जब आप उचित तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं अन्यथा यह आपके लिए एक लोन देनदारी का कारण बन सकता है। जब आप क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो बैंक में भी आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी बनती है और आपको बैंक के अन्य बेनिफिट भी मिल सकते है।

क्रेडिट कार्ड पर कितना ब्याज लगता है?

आमतौर पर क्रेडिट कार्ड पर प्रति माह 2.5 प्रतिशत से 4 प्रतिशत की ब्याज दर ली जाती है लेकिन यह दर एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए?

क्रेडिट कार्ड के लिए मिनिमम सैलरी की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर बैंक स्टेटमेंट के अनुसार आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है तो आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक संतुष्ट हो जाता है तो आपको क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड से नुकसान क्या है?

अगर आप क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है और अगर आप बेवजह खर्च करते हैं तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए कर्ज के रूप में बोझ बन जाएगा।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी होती है?

क्रेडिट कार्ड की कोई मिनिमम और मैक्सिमम लिमिट पहले से तय नहीं होती है, बल्कि बैंक आपकी क्रेडिट हिस्ट्री व इनकम स्टेटमेंट के आधार पर लिमिट तय करता है, जो ₹10000 से लेकर ₹50 लाख या इससे अधिक हो सकती है।

क्या हमें 20 साल की उम्र में क्रेडिट कार्ड मिल सकता है?

हां, आपको 20 साल की उम्र में क्रेडिट कार्ड मिल सकता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए मिनिमम आयु 18 वर्ष है इसीलिए आप आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ अपने बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का पैसा कितने दिन में जमा करना होता है?

क्रेडिट कार्ड का पैसा बैंक द्वारा तय ड्यू डेट पर जमा कराना होता है। आमतौर पर कई बैंक 45 से 90 दिनों की क्रेडिट लिमिट ऑफर करती है, पैमेंट लिमिट का इस्तेमाल करने के बाद आपको 45 से 90 दिनों के अंदर यह अमाउंट जमा कराना होता है।

क्रेडिट कार्ड कितने साल तक वैलिड होता है?

क्रेडिट कार्ड की वैधता बैंक द्वारा तय की जाती है, जो आम तौर पर ढाई साल से लेकर 4 साल तक होती है, कुछ विशेष कार्ड में यह वैधता कम या ज्यादा भी हो सकती है।

मैं क्रेडिट कार्ड से कितने पैसे का उपयोग कर सकता हूं?

आप क्रेडिट कार्ड की अधिकतम सीमा तक पैसे का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको इस राशि का उपयोग 60 से 80% तक ही करना चाहिए ताकि जब भी आपको आवश्यकता हो, शेष 20 से 40% राशि आपातकालीन स्थिति में काम आ सके।

क्या किसी स्टूडेंट को बिना जॉब के क्रेडिट कार्ड मिल सकता है?

हां, किसी भी स्टूडेंट को बिना जॉब के क्रेडिट कार्ड मिल सकता है इसमें जॉब का कोई रोल नहीं है। बस, आप कम से कम 18 साल के होने चाहिए, आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होनी चाहिए और आपके बैंक स्टेटमेंट व ट्रांजैक्शन से बैंक संतुष्ट होना चाहिए।

एक व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड हो सकते हैं?

किसी व्यक्ति के पास जितने बैंक खाते हैं उतने क्रेडिट कार्ड हो सकते हैं, क्रेडिट कार्ड रखने की कोई पूर्व-निर्धारित सीमा नहीं है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कितने भी क्रेडिट कार्ड रख सकते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार आप 3-5 क्रेडिट कार्ड रख सकते।

मैं क्रेडिट कार्ड का उपयोग कहां कर सकता हूं?

आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग शॉपिंग करने, बिल का पेमेंट करने, रिचार्ज करने, किसी को भुगतान करने, पैसे ट्रांसफर करने, सभी प्रकार के टिकट बुक करने और अन्य ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करने के लिए कर सकते है।