कंप्यूटर सर्विस सेंटर कैसे खोलें?

कंप्यूटर सर्विस सेंटर या कंप्यूटर रिपेयर सेंटर खोलकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज हम जानेंगे कि कंप्यूटर सर्विस सेंटर कैसे खोलें, कंप्यूटर रिपेयर से कितनी कमाई की जा सकती है, कंप्यूटर रिपेयर बिजनेस की भारत में कितनी मांग है और आने वाले समय में क्या कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम चलेगा या इसकी कितनी मांग रहेंगी?

Table of Contents

ऑनलाइन बढ़ते वर्क-लोड के कारण कंप्यूटर और लैपटॉप की मांग लगातार बढ़ रही है और इसके साथ ही कंप्यूटर रिपेयरिंग सर्विस सेंटर की मांग भी लगातार बाजार में बढ़ रही है। क्या आप बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो कंप्यूटर सर्विस सेंटर खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कंप्यूटर सर्विस सेंटर कैसे खोलें?

कंप्यूटर रिपेयर सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपको रिपेयरिंग का बेसिक नॉलेज होना आवश्यक है। अगर आपके पास बेसिक नॉलेज है तो भी आप इस काम को आसानी से घर बैठे शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए इस काम को अलग-अलग शहरों में आगे बढ़ा सकते हैं। 

कंप्यूटर रिपेयरिंग के काम में ज्यादा अनुभवी और एक्सपर्ट होने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको बेसिक जानकारी के साथ शुरुआत कर देनी चाहिए और जैसे-जैसे आप प्रैक्टिस करेंगे, वैसे-वैसे आप कंप्यूटर सर्विस का काम आसानी से एक्सपर्ट लेवल पर सीख जाएंगे। कंप्यूटर सर्विस सेंटर के अलावा, आप इलेक्ट्रॉनिक आइटम का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

आप बेसिक अनुभव या नॉलेज इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं, कंप्यूटर रिपेयरिंग से संबंधित यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं और अपने आप प्रैक्टिस कर सकते हैं या फिर आप किसी अपने नजदीकी कंप्यूटर रिपेयरिंग सर्विस सेंटर (कंप्यूटर मरम्मत सेवा केंद्र) या शॉप में फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं और रिपेयरिंग का काम 4 से 6 महीने में सीखकर अपने लेवल पर कंप्यूटर की मरम्मत का बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

कंप्यूटर सेवा केंद्र शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण कदम

बेशक, आपको कंप्यूटर मरम्मत सेवा केंद्र खोलने के लिए अधिक अनुभव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको कुछ बुनियादी चरणों का पालन करना होगा। आइए जानते हैं कंप्यूटर सर्विस सेंटर खोलने के महत्वपूर्ण चरण:

कंप्यूटर/लैपटॉप रिपेयरिंग का काम सीखें

कंप्यूटर/लैपटॉप रिपेयरिंग का काम सीखने के लिए आप किसी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं या आप सिधे किसी सर्विस सेंटर में काम कर सकते हैं या फिर आप स्वयं इंटरनेट की मदद से सीखकर अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं और प्रैक्टिस करके अनुभव प्राप्त कर सकते है।

कंप्यूटर/लैपटॉप रिपेयरिंग की स्वयं प्रैक्टिस करें

आज के ऑनलाइन युग में कोई भी काम सीखना हो तो इंटरनेट सबसे अच्छा माध्यम है, आप इस टूल का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आप में सीखने की ललक होनी चाहिए, आप फ्री में बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे-जैसे आप प्रैक्टिस करेंगे वैसे-वैसे आप एक्सपर्ट लेवल का अनुभव प्राप्त करेंगे और समय के साथ आपकी ग्रोथ इस फिल्ड में होती जाएगी।

सही स्थान का चयन करें

कंप्यूटर रिपेयरिंग सर्विस सेंटर को शुरू करने के लिए आपको किसी अच्छे स्थान का चयन करना होगा। हालांकि, आप यह काम एक औसत बैकवर्ड इलाके में भी शुरू कर सकते है और ऑनलाइन आर्डर प्राप्त करके या कंपनियों व कंप्यूटर का काम करने वाले लोगों से संपर्क साध कर यह काम शुरू कर सकते हैं।

फर्नीचर व रिपेयरिंग उपकरण खरीदें

अपने लैपटॉप मरम्मत केंद्र के लिए फर्नीचर व बेस्ट रिपेयरिंग टूल खरीदें और उन टूल्स का बेस्ट उपयोग करें। सही और उचित उपकरण आपको इस बिजनेस में सफलता दिलाते है इसीलिए आपके पास सभी छोटे-बड़े कलपुर्जे होने चाहिए जो कंप्यूटर मरम्मत व रिपेयरिंग में काम आते हैं।

सर्विस कार्ड और टेम्पलेट बनाएं

अपने काम की पहचान और मार्केटिंग करने के लिए, आपको कार्ड और टेम्प्लेट बनाने चाहिए ताकि आप मार्केटिंग के उद्देश्य से लोगों को कार्ड और टेम्पलेट वितरित कर सकें और अपनी कंप्यूटर व लैपटॉप मरम्मत सेवा और सुविधाओं के प्रति अधिक से अधिक ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर सकें।

कंपनियों और लोगों से संपर्क करें

कंप्यूटर रिपेयरिंग के बिजनेस में आपकी सफलता लोगों से संपर्क करने और उनसे अच्छे संबंध बनाने पर निर्भर करती है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों व कंपनियों से संपर्क करें और उन्हें अपनी बेस्ट सर्विस की जानकारी दें और उन्हें बेस्ट प्राइस के साथ अपनी सर्विस ऑफर करें।

कम कीमत के साथ बेस्ट सर्विस ऑफर करें

लोगों से संपर्क करने के बाद, जब कुछ काम आने लग जाए तो अपना हंड्रेड परसेंट देने की कोशिश करें और अपने प्रतिस्पर्धी के मुकाबले बहुत ही कम प्राइस पर अपनी बेस्ट कंप्यूटर रिपेयर सर्विस देने की कोशिश करें ताकि वे आपके बिजनेस की वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग कर सकें।

पैसा कमाने के बाद फिर से निवेश करें

आप जब पैसा कमाने लग जाए तो आपके कंप्यूटर सर्विस सेंटर के बिजनेस को बढ़ाने के लिए इन पैसों को पुनर्निवेश करें ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके और ज्यादा से ज्यादा ब्रांचें या फ्रेंचाइजी ऑफर कर एक बड़ा कंप्यूटर सर्विस सेंटर ब्रांड बन सकें।

कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर खोलने के लिए कितने पैसे चाहिए?

एक बेसिक शुरुआती सेल्फ कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर खोलने के लिए आपको बहुत सारे पैसों की आवश्यकता नहीं है। आप ₹50,000 से ₹2,00,000 में एक छोटा सेल्फ कंप्यूटर सर्विस सेंटर शुरू कर सकते हैं।

अगर आप टीम के साथ काम करना चाहते हैं और एक बड़ा कंप्यूटर सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम ₹20,00,000 इन्वेस्टमेंट के लिए होने चाहिए।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस से कितने पैसे कमा सकते हैं?

  • यह आपके काम, अनुभव और एक्सपर्टीज पर निर्भर करता है कि आप कितनी फास्ट और अच्छी सर्विस अपने लॉयल कस्टमर्स को देते हैं।
  • एक औसत दर्जे का कंप्यूटर रिपेयर करने वाला व्यक्ति (कंप्यूटर रिपेयरमैन) महीने के 50,000 से 2 लाख रुपए आसानी से कमाता है।
  • अगर आप टीम के साथ काम करते हैं तो आप बहुत अच्छा कंप्यूटर रिपेयरिंग सर्विस से रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं। यह आपकी परफॉर्मेंस और बिजनेस प्लानिंग पर निर्भर करता है।
  • रेवेन्यू और कमाई आपके बेस्ट काम और मार्केटिंग प्लानिंग पर निर्भर करती है। आपकी मार्केटिंग और लोगों के साथ संपर्क जितना बेहतर होगा, आपकी कमाई उतनी ही बेहतर होगी।

क्या कंप्यूटर सर्विस सेंटर का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है?

एक छोटा सेल्फ कंप्यूटर रिपेयरिंग सर्विस सेंटर शुरू करने के लिए किसी पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है लेकिन जब आपके सर्विस सेंटर का कुल रेवेन्यू या कमाई 20 लाख रुपये से अधिक हो जाती है तो आपको जीएसटी नंबर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

अगर आप एक कंपनी ब्रांड बनाना चाहते हैं तो आपको कंपनी एक्ट 2013 के तहत, आपकी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इस कंपनी के जीएसटी नंबर भी लेने होगे और इसके साथ, आपको आपके ब्रांड नाम या कंपनी नाम को कोई प्रयोग व कॉपी ना करें, इसके लिए ट्रेडमार्क भी लेना होगा।

भारत में कंप्यूटर रिपेयरिंग की मांग

भारत सरकार और सभी छोटे-बड़े कॉरपोरेट्स व व्यवसायों ने पिछले 10 से 15 वर्षों में अपने कार्यक्षेत्र में कंप्यूटर का पूर्ण उपयोग शुरू किया है। जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है, कंप्यूटर ऑपरेटरों और कंप्यूटर रिपेयरमैन की मांग बहुत अधिक बढ़ने वाली है।

एक अनुमान के मुताबिक आने वाले 10 सालों में दुनिया भर में कंप्यूटर रिपेयर करने वालों की मांग करीब ढाई सौ प्रतिशत की दर से बढ़ने वाली है क्योंकि अभी कंप्यूटर का इस्तेमाल तो बस शुरुआत है, जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा और जब सभी व्यवसाय ऑनलाइन होंगे, अधिक कंप्यूटर और कंप्यूटर मरम्मत करने वालों की मांग बढ़ेगी। इसलिए आप पूरी सक्रियता के साथ इसमें करियर बना सकते हैं, इसकी डिमांड हमेशा बनी रहेगी।

मुख्य बिंदु (Key Points)

  • जल्दी और लंबी सफलता प्राप्त करने के लिए अपने ग्राहकों को बेस्ट सर्विस ऑफर करें।
  • किसी भी ग्राहक या बाहरी व्यक्ति के साथ छल-कपट, धोखा ना करें या उसे परेशान ना करें।
  • अपने ग्राहक को तुरंत जवाब दे और फास्ट सर्विस डिलीवरी करने की कोशिश करें।
  • शुरुआत में अपनी सेवा शुल्क या दरों को यथासंभव कम रखें और ज्यादा सुविधाएं ऑफर करें।
  • ज्यादा से ज्यादा लोगों से संपर्क करें और अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें।

निःसंदेह आप कंप्यूटर रिपेयर या लैपटॉप सर्विस सेंटर से घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको शुरुआत में शुरुआती मेहनत करनी होगी और अच्छी लोकेशन ढूंढनी होगी।

अगर आपका सेंटर अच्छे स्थान पर होता है और अच्छा दिखने वाला होता है तो लोग ज्यादा अट्रैक्टिव होते हैं और आपको बहुत ज्यादा काम मिलने की संभावना होती है इसलिए कोशिश करें कि आपका लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर एक अच्छे स्थान पर हो और ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिखाई देने के साथ वहां लोगों को पहुंचने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

हम आशा करते हैं कि आप एक अच्छा कंप्यूटर रिपेयरिंग सर्विस सेंटर शुरू करके भारतीय लोगों को अपनी बेस्ट सर्विस देने की कोशिश करेंगे और आने वाले कुछ वर्षों में अच्छी ग्रोथ हासिल करते हुए बहुत सारे लोगों को बेस्ट फ्रेंचाइजी ऑफर करके या अपनी स्वयं की विभिन्न शहरों में ब्रांचें खोलकर रोजगार प्रदान करेंगे।

हमें पूर्ण उम्मीद है कि आप अपने नॉलेज और अनुभव के आधार पर एक बहुत अच्छा कंप्यूटर सर्विस सेंटर ब्राण्ड बनेंगे और अपनी बेस्ट सर्विस देकर भारतीय अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान करेंगे।