बिजनेस शुरू करने, पैसे कमाने और सफलता प्राप्त करने के लिए शुरुआती मार्गदर्शन

बिजनेस शुरू करने, पैसा कमाने और सफलता प्राप्त करने के लिए आपको बिजनेस के बारे में शुरूआती जानकारी होनी चाहिए। तो, क्या आप जानते हैं कि बिजनेस क्या है, Business kya hai, बिजनेस कैसे काम करता है, बिजनेस में कितनी ग्रोथ है और अगर सही प्लानिंग से बिजनेस किया जाए तो इसमें स्केलेबिलिटी कितनी है?

बिजनेस क्या है? (Business kya hai)

बिजनेस एक प्रकार की सेवा है जिससे लोगों की जरूरतें पूरी होती है। बिजनेस हर कोई कर सकता है लेकिन सफलता तभी मिलती है जब आपके अंदर लोगों के लिए सेवा-भाव है, आप समाज की समस्याओं को अपने अनुसार या तकनीक की मदद से हल करना चाहते है।

लोगों के जीवन को आसान बनाना और उनकी जीवन शैली में सुविधाजनक बदलाव लाना ही वास्तविक बिजनेस कहलाता है। भारत की शीर्ष कंपनियां अपने बेहतरीन बिजनेस आइडिया से लोगों की समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करती हैं।

बिजनेस का दूसरा नाम लोगों की समस्याओं को पहचानना और उन समस्याओं को हल करना है लेकिन आज लोगों के मन में बिजनेस की परिभाषा सिर्फ पैसे कमाने तक सीमित रह गई है। लोग हमेशा अपने हित के लिए दूसरे लोगों के साथ धोखा करते है।

लोगों को कम से कम समस्याओं का सामना करना पड़े और ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिले यही बिजनेस का मुख्य उद्देश्य होता है। किसी भी बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए इसका पालन करना अनिवार्य है।

पैसे कमाने का एकमात्र आसान तरीका – बिजनेस

पैसे कमाने का एकमात्र आसान तरीका है बिजनेस, लेकिन 80% लोग बिजनेस करने से डरते है। वे सोचते ही रह जाते है कि

  1. मैं यह काम कैसे करूंगा।
  2. यह काम तो मेरे लायक नहीं है।
  3. मैं यह काम करूंगा तो लोग क्या कहेंगे।
  4. मेरे पास पैसे नहीं है।
  5. मेरा बिजनेस बैकग्राउंड नहीं है।
  6. मेरे पास बिजनेस आइडिया नहीं है।
  7. मुझे इस काम को करने से शर्म आती है।
  8. मेरे पास अनुभव नहीं है।
  9. मेरे माता-पिता या घर वाले सपोर्ट नहीं करते है।
  10. मेरे अंदर यह काम करने के लिए आत्मविश्वास नहीं है।
  11. मुझे बिजनेस करने से डर लगता है।
  12. मेरे पास प्रेजेंटेशन स्किल नहीं है।
  13. मैं लोगों से डील और बातचीत नहीं कर सकता।
  14. मैं तो ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं हूं।
  15. मैंने एमबीए नहीं किया है।

इस प्रकार की शिकायत करने वाले लोग हमेशा सोचते रहते है और दूसरे लोगों खासकर अपने बच्चों और घर वालों को कभी भी बिजनेस नहीं करने देते है और हमेशा नकारात्मक बाते करके डिमोटिवेट करते रहते है। वे इस दुविधा से कभी बाहर नहीं आ पाते और हमेशा अपने आपको कोसते हुए गरीबी में जीवन व्यतीत करते रहते है।

नौकरी करने से आसान बिजनेस करना है लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले दिमागी तौर पर तैयार होना पड़ेगा कि शुरुआत में कितनी भी परेशानियां आए, मैं उनका सामना करूंगा। इसके बाद आपको वो सभी स्किल्स सीखने पड़ेंगे जो एक बिजनेस के लिए आवश्यक है।

अपने आपको बाजार के अनुकूल बनाना पड़ेगा कि मैं किसी के साथ धोखा नहीं करूंगा, पूर्ण ईमानदारी से बिजनेस करूंगा। तभी आप एक सफल उद्यमी और बिजनेसमैन बन सकते है और लंबे समय तक बाजार में बने रह सकते है।

बिजनेस करने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं है। आप अपना बिजनेस 20,000-1,00,000 रुपये में शुरू कर सकते है। आपको अपनी पूंजी के अनुसार प्लान बनाना है और किसी एक बिजनेस आइडिया को चुनना है। उस आइडिया से संबंधित बेसिक जानकारी प्राप्त करनी है जो आप इंटरनेट से प्राप्त कर सकते है। इसके बाद आपके अनुसार बिजनेस करने के लिए एरिया चुनना है और बिजनेस शुरु करना है।

बिजनेस शुरु करने, पैसे कमाने और सफलता प्राप्त करने के लिए शुरुआती मार्गदर्शन

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना है ताकि आपको काम शुरु करने के बाद कोई दिक्कत ना आए, तो जानते है वो जरूरी बातें –

बेसिक जानकारी प्राप्त करना

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको उस बिजनेस से संबंधित बुनियादी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। अगर आप बिना जानकारी के काम शुरु करते है तो बाद में छोटी-छोटी समस्याएं आएंगी जिससे आप हताश हो जाएंगे।

अगर आप शुरूआती जानकारी के साथ काम करते है तो आपकी सफलता की गारण्टी बढ़ जाती है क्योंकि आप बेवजह की समस्याओं से बच जाएंगे इसीलिए आपको बेसिक जानकारी के साथ यह जाना भी जरूरी है कि क्या मैं एक बिजनेस या स्टार्टअप शुरू कर सकता हूं?

बेसिक जानकारी के बिना बिजनेस शुरु करना खाली कुएं में पानी डालने के समान है जिसमें आपको भी पता नहीं है कि कितना पानी डालना है, वैसे ही बिना बेसिक जानकारी के आपको भी पता नहीं होगा की क्या करना है, कैसे करना है और कब तक करना है इसलिए कोई भी बिजनेस शुरु करना चाहते है तो सबसे पहले जरूरी जानकारियां प्राप्त कर लेनी चाहिए। 

आत्मविश्वास या हिम्मत बनाए रखना

कोई भी बिजनेस करने के लिए आपको आत्मविश्वास बनाए रखना है, बिना आत्मविश्वास के आप इस दुनिया में पत्ता भी नहीं हिला सकते इसलिए आपको हमेशा मोटिवेट रहना होगा और अपनी टीम के लोगों को भी मोटिवेट करना होगा तभी आप सफल हो सकते है।

जब तक आप अपने आप पर विश्वास नहीं कर पाएंगे तब तक लोग आप पर विश्वास कैसे कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले अपने आप पर विश्वास रखों। बिजनेस में आत्मविश्वास कैसे बनाए रखें? आपको जानकारी होनी चाहिए।

हर बिजनेसमैन में यह आत्मविश्वास होना चाहिए कि मैं लोगों को अपने बिजनेस के माध्यम से जो भी प्रदान करूंगा वह लोगों के जीवन को सरल बनाएगा या कुछ वैल्यू प्रदान करेंगा, मेरी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में जो भी जानकारी प्रदान की जाएंगी, वह पूर्णतया सत्य होगी।

अगर, कोई भी गलती या कमी प्रोडक्ट या सर्विस में होती है तो तुरन्त ग्राहक की मदद करने के साथ समाधान किया जाएंगा और अगर जरूरत पड़ती है तो ग्राहक को पैसे रिफंड किये जाएंगे।

धैर्य रखना

किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए धैर्य बनाए रखना बहुत आवश्यक है। धैर्य वह शक्ति है जिसके बल पर आप असंभव लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। जल्दबाजी ना करें क्योंकि जल्दबाजी में लिया गया निर्णय हमेशा गलत होता है। हर लक्ष्य को प्राप्त करने में समय लगता है।

हमारे सम्पूर्ण जीवन का लक्ष्य पैसा कमाना और अपने जीवन का अच्छे से गुजारा करना होता है। चाहे वह नौकरी करने वाला हो, बिजनेस करने वाला हो या सन्यासी भी क्यों न हो।

जब हमारा लक्ष्य या उद्देश्य क्लियर है तो हम जल्दबाजी क्यों करते है? बेवजह का तनाव और दबाव क्यों लेते है? लोगों के कहने मात्र से हम विचलित क्यों हो जाते है? हमारे जीवन और बिजनेस के लिए यह बिल्कुल भी सही नहीं है। बेवजह की यह जल्दबाजी हर जगह हमें पिछे धकेलती है।

निरन्तरता बनाए रखना

हम अपने जीवन में सुबह से शाम तक एक निरन्तर प्रक्रिया का पालन कर रहे है। जब हमारे जीवन में निरन्तर प्रक्रिया पहले से ही मौजूद है तो हम बिजनेस में लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निरन्तर प्रक्रिया का पालन क्यों नही कर पाते है? उद्देश्य या लक्ष्य को जल्दी प्राप्त करने के चक्कर में हम गलत रास्ता क्यों अपना लेते है?

आपको बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए सीखना पड़ेगा, आगे बढ़ते रहना होगा, वो जरूरी कदम उठाने होंगे जो बिजनेस को सफल बनाने के लिए आवश्यक है। यही एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन और एंटरप्रेन्योर के गुण हैं।

आपको निरन्तर छोटे-छोटे कदमों से आगे बढ़ते रहना होगा तभी आप धीरे-धीरे लोगों का विश्वास जीत सकते है और बिजनेस ब्राण्ड बना कर अच्छी कमाई कर सकते है।

ईमानदारी रखना

बिजनेस में ग्रोथ करने के लिए ईमानदारी बहुत जरूरी है। हमेशा अपने और प्रोडक्ट के बारे में सत्य बता दें – अब आप कहेंगे कि अगर सत्य बता दिया तो हमारा बिजनेस फेल हो जाएगा, हमारा कम्पिटीशन बढ़ जाएगा। मैं आपको बता दूं कि ऐसा बिल्कुल नहीं होगा बल्कि इसके विपरीत होगा।

अगर आपने अपने और प्रोडक्ट के बारे में सत्य बता दिया तो आपका कम्पिटीशन खत्म हो जाएगा और आपका बिजनेस ज्यादा तेजी से बढ़ने लगेगा। हां, इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी रहेगी जिससे आपके बिजनेस की मार्केटिंग अपने आप फ्री में होने लगेगी। अगर आप अपने बिजनेस में ईमानदारी और सेवा-भाव रखते है तो इसे सफल होने से दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती वो भी प्रतिस्पर्धा के बिना।

ग्राहकों को गुणवत्ता युक्त सर्विस प्रदान करना  

प्रत्येक बिजनेस के लिए यह आवश्यक है कि वह ग्राहकों को गुणवत्ता युक्त सर्विस या प्रोडक्ट प्रदान करें। अगर आपको लंबे समय तक बाजार में रहना है तो क्वालिटी पर ध्यान दे क्योंकि क्वालिटी पर ध्यान देना उतना ही आवश्यक है जितना बिजनेस की शुरुआत करना।

इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप कोई भी बिजनेस या स्टार्टअप शुरु करना चाहते है तो अपने ग्राहकों को हमेशा गुणवत्ता युक्त सर्विस या प्रोडक्ट प्रदान करें ताकि आपका बिजनेस लगातार आगे बढ़ता रहे।

आप कोई भी प्रोडक्ट बनाते है तो उन प्रोडक्ट की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए अच्छे क्वालिटी वाले प्रोडक्ट ही बनाएं जो लोगों के लिए फायदेमंद हो और संतुष्टि प्रदान करने वाले हो।

अगर आप कोई सर्विस प्रदान करते है तो लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अच्छी गुणवत्ता युक्त सर्विस दे क्योंकि जब तक आपका ग्राहक आपकी सर्विस से संतुष्ट नहीं होगा तो वह दूसरी बार आपकी सर्विस नहीं लेगा। आपकी सर्विस से सामने वाले की समस्या खत्म होनी चाहिए।

बिजनेस में पैसों का रोल

बिजनेस को शुरु करने के लिए शुरुआती पूंजी की जरूरत पड़ती है जो आपके प्लान के अनुसार हो सकती है लेकिन बिजनेस को करने के लिए शुरुआत में कई छोटे-छोटे खर्चें होते है जिनका आपको अंदेशा भी नहीं होता है, इन खर्चों और बेवजह के तनाव से बचने के लिए कुछ पैसों की जरूरत पड़ती है।

इन सभी से बचने के लिए आपको पहले से तैयार रहना है ताकि आपको बिजनेस बीच में छोड़ना नहीं पड़े। आपके दिमाग में आता होगा कि क्या कम पैसों में बिजनेस शुरू किया जा सकता है?, हां, निश्चित रूप से आप ऐसा कर सकते हैं।

आज के इस आधुनिक युग में 20,000-1,00,000 रुपये हर व्यक्ति के पास मिल जाएंगे। इन पैसों का उपयोग कैसे किया जाए यह आप पर निर्भर करता है। आप अपने बेफालतू के खर्चों में कटौती करके बिजनेस शुरु कर सकते है और एक उद्यमी बन सकते है। 

हां मैं मानता हूं कि शुरुआत में आपका बिजनेस छोटे लेवल से शुरू होगा और कई कठिनाईयां आएगी लेकिन इन गुणों को ध्यान में रखते हुए आप अपने बिजनेस को करोड़ों के टर्नओवर में बदल सकते हैं। यह पूर्णरूप से आप पर निर्भर करता है।

समय का पालन करना

बिजनेस की सफलता में समय का बहुत बड़ा रोल होता है, ज्यादातर नए स्टार्टअप या उद्यमी समय को महत्व नहीं देते है और बहुत जल्दी फेल हो जाते है। बिजनेस का यह नियम है कि किसी को वचन दे दिया तो उसे हर हाल में पूरा करना पड़ता है।

जब तक आप अपने शब्दों पर खरे नहीं उतरेंगे तब तक लोगों को आप पर भरोसा कैसे होगा इसलिए हर काम समय पर करें और अपने व्यवसाय के मुख्य उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते रहें।

लोगों का विश्वास बिजनेस सफलता का मुख्य आधार है इसलिए लोगों को अच्छी सर्विस सुविधा प्रदान करने के साथ हर काम समय पर करें, चाहे वह किसी को पेमेंट करना हो या प्रोडक्ट डिलीवरी या अपने कर्मचारीयों को वेतन देना हो, सभी काम समय पर होने चाहिए इससे आपकी पहचान एक मजबूत उद्यमी के रूप में बनेगी। जिसका सफलता दिलाने में बहुत बड़ा योगदान होगा।

हम आशा करते है कि आपका बिजनेस हमेशा आगे बढ़ता रहें और आप इस प्यारी दुनिया को हमेशा कुछ नया और अच्छा प्रदान करते रहे, यही हमारी और आपकी सच्ची सफलता है।

आप जहां पर भी है खुश रहे, अगर आप खुश रहेंगे तो यह पूरी दुनिया खुश रहेंगी क्योंकि इस संसार में प्रकृति द्वारा बनाया गया एक इकोसिस्टम चलता है जो हर प्राणी पर लागू होता है। आइए, हम सब मिलकर कुछ हद तक गरीबी को दूर करने का प्रयास करते है।