भारत में स्टेशनरी थोक बाजार

स्टेशनरी का बिजनेस सदाबहार होने के साथ ही हाई डिमांड वाला है इसीलिए अगर आप स्टेशनरी आइटम का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप भारत में स्टेशनरी थोक बाजार (Bharat mein stationery thok Bazar) के बारे में जान सकते हैं और वहां से अच्छी व कम कीमत पर खरीदकर अच्छा प्रॉफिट मार्जिन जनरेट कर सकते हैं।

एक स्टेशनरी स्टोर में फैंसी और आकर्षित  स्टेशनरी आइटम होने आवश्यक है ताकि स्कूली बच्चे व खरीददार इन आइटम्स की ओर आकर्षित हों सकें, इसके लिए आपको थोक बाजार से स्टेशनरी आइटम खरीदने चाहिए, क्योंकि वहां स्टेशनरी का सारा सामान कम किमत पर उपलब्ध हो जाता है।

भारत में स्टेशनरी थोक बाजार

भारत के स्टेशनरी थोक बाजारों से आप कम किमत पर लेखन सामग्री का सामान खरीदकर फिर उसे अधिक दामों में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। स्टेशनरी का सामान बच्चों और बड़े छात्रों द्वारा अधिक उपयोग किया जाता है, हालांकि कुछ स्टेशनरी आइटम ऐसे भी होते हैं जिनका उपयोग घरों, दुकानों, कार्यालयों, कंपनियों, हर जगह किया जाता है।

अगर आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे तो यह बिजनेस आपके लिए एक शानदार प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है बशर्ते आप लेखन सामग्री को स्टेशनरी के होलसेल मार्केट से खरीदें आइए जानते हैं भारत में होलसेल स्टेशनरी मार्केट व स्टेशनरी थोक बाजार।

सदर बाजार व चांदनी चौक, दिल्ली

भारत का दिल कही जाने वाली दिल्ली बिजनेस और सर्विस के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। सदर बाजार और चांदनी चौक मार्केट दिल्ली का सबसे मशहूर मार्केट माना जाता है। स्टेशनरी होलसेल मार्केट दिल्ली में आपको होलसेल रेट पर ट्रेंडी व आकर्षित स्टेशनरी आइटम बहुत ही कम दामों पर मिल जाएंगे। यहां पर लगभग सभी प्रकार के होलसेलर मौजूद है और वे ट्रांसपोर्ट सुविधा भी उपलब्ध रहते हैं।

धारावी मार्केट व फैशन स्ट्रीट, मुंबई

भारत की आर्थिक नगरी व मायावी नगरी के नाम से जाने जाने वाला मुंबई लगभग हर प्रोडक्ट व सेलिब्रिटी के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप मुंबई के आसपास के इलाके से है और कम कीमतों पर स्टेशनरी खरीदना पसंद करते हैं तो धारावी मार्केट व फैशन स्ट्रीट मुंबई के सबसे मशहूर मार्केट प्लेस है यहां से आप अपनी आवश्यकता के अनुसार स्टेशनरी खरीद सकते हैं।

चिकपेट मार्केट व गांधी बाजार, बैंगलोर

भारत का टेक्नोलॉजी हब व सेकंड आर्थिक इकोनामी, बैंगलोर में चिकपेट मार्केट व गांधी बाजार सबसे प्रमुख और विश्व प्रसिद्ध मार्केटप्लेस है। यहां से आप कपड़े, टेक्नोलॉजी आइटम व अन्य प्रकार के फैंसी आइटम खरीद सकते है। यहां पर आपको बहुत ही कम दामों पर होलसेल रेट पर ट्रेंडी, आकर्षित, नई और कई वैरायटी के स्टेशनरी आइटम उपलब्ध हो जाएंगे।

न्यू मार्केट व कॉलेज स्ट्रीट, कोलकाता

न्यू मार्केट व कॉलेज स्ट्रीट, कोलकाता के जाने-माने प्रमुख मार्केट है। यहां पर आपको आकर्षित, नई और कई वैरायटी के स्टेशनरी आइटम व लेखन-सामग्री होलसेल रेट पर उपलब्ध हो जाएगी, अगर आप रिटेल में भी यहां से खरीदना चाहते हैं तो खरीद सकते हैं। कोलकाता भी भारत की इकोनामी हब का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो भारतीय इकोनामी में बहुत अच्छा कंट्रीब्यूट करता है।

जनरल बाजार व बेगम बाजार, हैदराबाद

भारत के प्रमुख बाजारों में से हैदराबाद का नाम भी प्रमुखता से लिया जाता है। यहां के जनरल बाजार व बेगम बाजार बहुत ही मशहूर बाजार माने जाते हैं। अगर आप स्टेशनरी का व्यापार करना चाहते हैं और होलसेल रेट पर खरीदना चाहते हैं तो आप यहां आकर के खरीद सकते हैं या ऑनलाइन माध्यम से भी ऑर्डर बुक करवा सकते हैं होम डिलीवरी ट्रांसपोर्ट सुविधा उपलब्ध है।

लक्ष्मी रोड मार्केट व फैशन स्ट्रीट, पुणे

लक्ष्मी रोड मार्केट व फैशन स्ट्रीट, पूणे के प्रमुख मार्केट है। इन मार्केटप्लेस से लगभग हर प्रकार का सामान होलसेल रेट पर सप्लाई होता है। लेखन सामग्री की बात की जाए तो यहां पर कई प्रकार की वैरायटी ऑफ स्टेशनरी आइटम उपलब्ध है जो होलसेल रेट व कम कीमत पर आसानी से एक ही जगह मिल जाते है।

टी. नगर व सोकारपेट, चेन्नई

टी. नगर और सोकारपेट चेन्नई के प्रमुख बाजारों में विश्व प्रसिद्ध बाजार हैं। ये मार्केटप्लेस बेहद किफायती दरों और इनोवेटिव आइटम डिजाइनिंग के लिए जाने जाते हैं। यहाँ से आपको विभिन्न प्रकार के स्टेशनरी और अन्य ट्रेंडिंग उत्पाद सस्ती दरों पर मिलेंगे जिससे आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

लाल दरवाजा मार्केट व रमकड़ा मार्केट, अहमदाबाद

अहमदाबाद भी दुनियाभर में एक नए आर्थिक शहर के रूप में उभरने के लिए तैयार है। लाल दरवाजा बाजार और रामकड़ा बाजार यहां के बहुत प्रसिद्ध बाजार हैं। यहां आपको अपने बिजनेस के लिए स्टेशनरी का सामान होलसेल रेट पर मिल जाएगा। थोक विक्रेता बिना किसी शुल्क के होम डिलीवरी की सुविधा भी प्रदान करते हैं इसीलिए आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

त्रिपोलिया बाजार व गौरव टावर, जयपुर

दिल्ली से सटे जयपुर को भी विश्व प्रसिद्ध बाजार के रूप में जाना जाने लगा है। यहां त्रिपोलिया बाजार, चांदपोल बाजार और गौरव टावर बहुत मशहूर होलसेल मार्केटप्लेस हैं जहां से आप कोई भी प्रोडक्ट बेहद वाजिब दाम में खरीद सकते हैं। स्टेशनरी के सामान की बात करें तो त्रिपोलिया बाजार और गौरव टावर पर सभी प्रकार की लेखन सामग्री उपलब्ध है।

शनिवार मार्केट व चौटा बाजार, सूरत

टेक्सटाइल नगरी सूरत जो विभिन्न प्रकार के कपड़ों के लिए भी जाना जाता है। शनिवार मार्केट व चोटा बाजार, सूरत के प्रमुख मार्केट है। यहां पर आपको लगभग सभी प्रकार की स्टेशनरी आइटम के साथ होलसेल रेट पर फैंसी कपड़े व साड़ियां बहुत ही रीजनेबल प्राइस पर मिल जाएगी।

हजरतगंज बाजार व कपूरथला बाजार, लखनऊ

नवाबों का शहर लखनऊ, भारत की इकोनामी में बहुत बड़ा योगदान देता है। यहां के मुख्य बाजार हजरतगंज बाजार और कपूरथला बाजार हैं, जो विश्व प्रसिद्ध बाजार हैं, यहां आपको कई प्रकार के आकर्षक स्टेशनरी उत्पाद अच्छे मार्जिन के साथ मिलेंगे, जो आपको आपके ऑनलाइन व्यापार के साथ-साथ ऑफलाइन व्यापार में भी बहुत अच्छा प्रॉफिट मार्जिन दे सकते हैं।

ऊपर बताए गए भारत में स्टेशनरी थोक बाजार व भारत के प्रमुख स्टेशनरी होलसेल मार्केट से अपने बिजनेस के लिए अपनी सुविधा के अनुसार होलसेल रेट पर स्टेशनरी आइटम व लेखन-सामग्री आइटम खरीद सकते हैं। इनके अलावा भी भारत के कई प्रमुख शहर है वहां पर भी आप विजिट कर सकते हैं और अपने नजदीकी इलाके व शहर से स्टेशनरी आइटम खरीद कर अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।