2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 30 ट्रेंडिंग तरीके

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। COVID-19 महामारी के कारण, अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं और घर से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। नतीजतन, ईकामर्स ऑनलाइन उद्योग तेजी से फलफूल रहा है।

Table of Contents

2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 30 बेहतरीन ट्रेंडिंग तरीके

आप 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके  (Best ways to earn money online) जानकर अपने घर से शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे नॉलेज प्राप्त करके अच्छे ऑनलाइन पैसे बनाते हुए, आने वाले 5-10 सालों में एक वेल इस्टैबलिश्ड बिजनेस ब्रांड बना सकते हैं।

लचीले शेड्यूल के साथ घर से काम करने में सक्षम होने के अलावा, आप कम स्टार्टअप लागत के साथ इस डिजिटल युग में इंटरनेट से वैश्विक बाजार तक आसानी से पहुंच सकते हैं और विभिन्न ऑनलाइन पैसे कमाने के ट्रेंडिंग तरीके अपनाकर अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि कम समय में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो यह लेख आपके लिए है। हम ऑनलाइन पैसे कमाने के 30 बेस्ट तरीकों पर चर्चा करेंगे। ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीकों के लिए प्रोडक्ट बनाने या इन्वेंट्री रखने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

तुरंत ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 बेस्ट ट्रेंडिंग तरीके

हम आपको तुरंत वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए 15 बेस्ट कम समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के ट्रेंडिंग तरीके बता रहे है। जिनका प्रयोग करके आप तुरंत ऑनलाईन कमाई (instant online earning) शुरू कर सकते है।

ध्यान रहें, आपको शुरुआत में नीचे बताएं गए कम समय में तुरंत पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन बिजनेस आइडिया या ऑनलाइन पैसा कमाने के ट्रेंडिंग तरीकों के बारे में इंटरनेट से एक-दो महीने तक सीखना होगा और प्रैक्टिस करनी होगी।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना

जो लोग लिखना पसंद करते हैं, उनके लिए ब्लॉगिंग ऑनलाइन जल्दी पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। बहुत से लोग अपने विचार व अनुभव को व्यक्त करने और ब्रांड स्थापित करने के लिए ब्लॉग शुरू करते हैं।

आप किसी भी चीज के बारे में ब्लॉग शुरू कर सकते है, जैसे यात्रा ब्लॉग, खाद्य ब्लॉग, वित्त ब्लॉग इत्यादि। ब्लॉग्गिंग में सीखने और सफलता के लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ना ऑनलाइन पैसे कमाने का एक जल्दी और शानदार तरीका है। कई प्लेटफार्मों पर प्रोडक्ट्स, सर्विसेज या बिजनेस को बढ़ावा देकर एक सहयोगी के रूप में कमीशन अर्जित कर सकते है।

जब कोई ग्राहक किसी संबद्ध लिंक पर क्लिक कर खरीदारी करता है, तो आपको लाभ के रूप में कमीशन का एक निश्चित प्रतिशत मिलता है, जो मंथ के अंत में एक बड़ी रकम बनता है।

वॉयस-ऑवर वर्क करना

जल्दी से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए वॉयस-ऑवर का काम करना एक शानदार तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि कंपनियां हमेशा नई वॉयस-ऑवर प्रतिभा की तलाश में रहती हैं और उन्हें मौका देती है। अगर आप घर बैठे रोजगार के ट्रेंडिंग और लेटेस्ट तरीके ढूंढ रहे हैं तो वॉइस ऑवर एक सही तरीका हो सकता है।

अधिकांश वॉयस-ऑवर जॉब प्रोजेक्ट-आधारित होते हैं, इसलिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपनी आवाज के दम पर बिना किसी एक्स्ट्रा निवेश के अच्छी लॉन्ग टर्म ग्रोथ हासिल कर सकते हैं।

वेबसाइट टेस्ट करना और फीडबैक देना

यदि आप वेबसाइट डिजाइन और डेवलपमेंट की गहरी समझ रखते हैं, तो वेबसाइट परीक्षक (website tester) बनने पर विचार कर सकते है। आप अपने ज्ञान के आधार पर किसी भी वेबसाइट में मौजूद बग्स को हटाकर उसमें सुधार करने के लिए कह सकते हैं।

जो लोग वेब डेवलपमेंट इंडस्ट्री में प्रवेश करना चाहते हैं, उनके लिए यह लगभग बिना निवेश के तुरंत ऑनलाइन पैसा कमाने का एक शानदार तरीका (Fast ways to earn money online) हो सकता है।

ऑनलाइन सर्वे करना

आज, कई कंपनियां कस्टमर्स की आवश्यकता को पहचानने और अपनी सर्विस या प्रोडक्ट में इंप्रूवमेंट करने के लिए ऑनलाइन सर्वे ऑफर करती है, जो आमतौर पर सामान्य बाजार अनुसंधान और उपभोक्ता व्यवहार विश्लेषण के लिए उपयोग होते हैं।

आप इस ऑनलाइन अवसर का लाभ उठा सकते हैं और ऑनलाइन सर्वे करके अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं। यह टोटली आपके वर्क डेडीकेशन और नॉलेज पर निर्भर करता है। अगर आप सोचते हैं कि 2023 में रोज पैसे कैसे कमाए? तो ऑनलाइन सर्वे इसका उत्तर है।

रहस्यमय दुकानदार (Mystery Shopper) बनना

अगर आप खरीदारी करना पसंद करते हैं, तो कुछ ऑनलाइन अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए एक रहस्य खरीदार यानी एक मिस्ट्री शॉपर बन सकते है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दुनिया में प्रतिस्पर्धा से लड़ने के लिए इनकी मांग भी बहुत तेजी से बढ़ रही है।

खुदरा विक्रेता और बाजार अनुसंधान कंपनियां विशिष्ट स्थानों पर खरीदारी करने और समग्र उपभोक्ता अनुभव पर रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए मिस्ट्री शॉपर्स को नियुक्त करती हैं।

ई-बुक्स प्रकाशित करना

स्व-प्रकाशन के उदय ने किसी के लिए भी ई-पुस्तकें प्रकाशित करना संभव बना दिया है। आप ई-बुक बनाकर इसे पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। ये पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म दो प्रकार के होते हैं – रिटेलर और एग्रीगेटर।

ये अपनी पॉलिसी के अनुसार आपको रॉयल्टी का भुगतान करते हैं। Amazon Kindle Direct Publishing दुनिया भर में Kindle स्टोर्स पर बेची जाने वाली पुस्तकों के लिए रॉयल्टी में 70% तक का भुगतान करती है, जो दूसरे प्लेटफॉर्म से सबसे ज्यादा है।

गेम्स और ऐप्स का टेस्ट करना

डिजिटल और गेमिंग इंडस्ट्री में बूमिंग के कारण उपयोगकर्ताओं के लिए गेम और गेमिंग ऐप्स का परीक्षण करके ऑनलाइन पैसा कमाने के कई अवसर सामने आए हैं।

2020 से 14.45% की वृद्धि के साथ, 2022 में, ऑनलाइन गेमिंग उद्योग की कीमत 230 बिलियन डॉलर हो गई है और इसकी ग्रोथ आने वाले कुछ वर्षों में ओर तेजी से होगी।

यूट्यूब चैनल शुरू करना

YouTube चैनल बनाना ऑनलाइन पैसे कमाने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। यह अपने क्रिएटर्स को बेहतरीन सुविधा प्रदान करता है और अपने पार्टनर प्रोग्राम के साथ जोड़कर ऑनलाइन कमाई करने के मौका देता है।

पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका विज्ञापन के माध्यम से है, लेकिन वैकल्पिक मुद्रीकरण विधियों में चैनल सदस्यता, सुपर चैट और सुपर स्टिकर, YouTube BrandConnect, एफिलिएट मार्केटिंग आदि शामिल हैं।

फ्रीलांस जॉब करना

फ्रीलांसिंग तुरन्त ऑनलाइन पैसा कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन इसके लिए आपको डिजिटल बाजार के अनुसार आवश्यक कौशल सीखना होगा और पूरे समर्पण के साथ काम करना होगा।

अधिकांश मांग वाली फ्रीलांसिंग सेवाओं में डिजिटल मार्केटिंग, वॉयस ऑवर, कंटेंट राइटिंग, वीडियो विज्ञापन, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब और ऐप डेवलपमेंट शामिल हैं। इससे आप पीढ़ीगत धन (Generational Wealth) को जनरेट कर सकते है।

स्टॉक फोटो और फुटेज बेचना

यदि आप एक शौकीन फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर हैं, तो ऑनलाइन पैसिव इनकम कमाने के लिए स्टॉक फोटो और फुटेज बेच सकते है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्टॉक फोटोग्राफी प्रतिवर्ष औसतन 28% की वृद्धि के साथ फल-फूल रही है।

कई कंपनियां और बिजनेस अपने मार्केटिंग उद्देश्य, विज्ञापनों और वेबसाइटों में स्टॉक सामग्री का उपयोग करते हैं। स्टॉक फोटोग्राफी भी तेजी से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में से एक बेहतरीन तरीका बन गया है।

ऑनलाइन सेकेंड-हैंड आइटम बेचना

सेकेंड-हैंड आइटम बेचना या किराए पर लेना ऑनलाइन तत्काल पैसा बनाने का एक और शानदार तरीका है। अपने उत्पाद को ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध करने से पहले उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें या फोटो अवश्य लें।

यदि आप लंबी अवधि में ऐसा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने ऑनलाइन स्टोर को होस्ट करने के लिए एक वेबसाइट बनाने पर भी विचार कर सकते हैं जो आपको आने वाले समय में अच्छा रिटर्न दे सकती है।

स्कूल नोट्स बनाना और बेचना

भारत में छात्रों के लिए तेजी से पैसा बनाने के लिए स्कूल नोट्स की प्रतियां बेचना सबसे आसान तरीकों में से एक है। अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपके लिए यह ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन पैसे कमाने का एक शानदार बिजनेस आइडिया हो सकता है।

मॉड्यूल, फ्लैशकार्ड और अध्ययन गाइड जैसे किसी विषय के बारे में सामान्य लेकिन व्यावहारिक जानकारी वाले नोट्स बेचना एक सुरक्षित और अच्छा माध्यम है। ध्यान रहे, नोट्स बेचते समय आपको किसी की नकल नहीं करनी है।

ऑनलाइन माइक्रो जॉब करना

माइक्रो जॉब तेजी से पैसा कमाने का एक अच्छा ऑनलाइन तरीका है। आमतौर पर उन्हें पूरा करने में मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक का समय लगता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 5 सालों में माइक्रो जॉब करने का चलन तेजी से बढ़ा है।

फ्रीलांसरों, नए ग्रेजुएट छात्रों के लिए यह Fast way to earn money online का एक बढ़िया विकल्प है। सबसे आम ऑनलाइन सूक्ष्म नौकरियों में ब्लॉगिंग, डाटा एंट्री, लघु अनुवादक और प्रशासनिक कार्य शामिल हैं।

अपनी कला और डिजाइन बेचना

डिजिटल उत्पाद बेचना कलाकारों के लिए कम समय में ऑनलाइन अतिरिक्त पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप ArtStation जैसे कला मार्केटप्लेस पर अपनी कृतियों को ऑनलाइन सूचीबद्ध कर बेच सकते हैं।

आजकल, अपनी कला को सोशल मीडिया पर बेचना एक आसान व शानदार तरीका है, खासकर यदि आप विशिष्ट नेटवर्क के बीच अपनी कला का प्रचार करते हैं।

लॉन्ग टर्म पैसे कमाने के 15 बेस्ट ऑनलाइन ट्रेंडिंग तरीके

हमने उपर ऑनलाइन पैसे बनाने के 15 बेस्ट शॉर्ट टर्म तरीकों को कवर किया, तो अब ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कुछ लॉन्ग टर्म रणनीतियों का पता लगाने का समय आ गया है।

यहां आपको कुछ प्रारंभिक समय और निवेश की आवश्यकता पड़ेगी। लेकिन, आप उचित प्लानिंग और धैर्य के साथ स्मार्ट वर्क करते है तो बहुत जल्दी सफलता मिलेगी।

ई-कामर्स वेबसाइट बनाना

अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए या किसी अन्य व्यक्तियों और कंपनियों के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इन्वेंट्री, वेयरहाउसिंग, पैकेजिंग और शिपिंग जैसे कारकों को बिजनेस प्लान बनाते समय ध्यान में रखें।

आपको व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त करने की भी आवश्यकता हो सकती है, इनमें पंजीकरण प्रमाणपत्र, स्थानीय और संघीय परमिट और GST रजिस्ट्रेशन शामिल है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 8 सालों में ई-कॉमर्स मार्केट करीब 250-300% की ग्रोथ रेट से बढ़ा है।

ड्रॉपशीपिंग स्टोर खोलना

ड्रॉपशीपिंग एक बी2सी बिजनेस मॉडल है जहां लोग एक ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से उत्पादों को तीसरे पक्ष के ऑर्डर को पूरा करने के लिए बेचते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, ड्रॉपशिपिंग बिजनेस मॉडल अभी बाजार में धीरे-धीरे विकसित हो रहा है और आने वाले 10 सालों में यह बूमिंग स्टेज पर होगा।

ड्रॉपशीपिंग स्टोर शुरू करना एक सामान्य ऑनलाइन स्टोर बनाने के समान है। अच्छी बिक्री के लिए आपको अच्छे और ट्रेंडी प्रोडक्ट की आवश्यकता पड़ती हैं इसलिए आपको प्रोडक्ट पर प्रॉपर रिसर्च करनी पड़ेगी।

ऑनलाइन कोर्स बनाना

2030 तक ऑनलाइन कोर्स इंडस्ट्री लगभग 580 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, इसलिए वैश्विक ई-लर्निंग बाजार में प्रवेश करने का यह उत्कृष्ट समय है। आप इस पैसे कमाने के ऑनलाइन ट्रेंडिंग तरीके को अपनाकर अच्छी वेल्थ जनरेट कर सकते हैं।

डिजिटल कोर्स विभिन्न स्वरूपों में आते हैं, साधारण पीडीएफ डाउनलोड से लेकर YouTube वीडियो और पेड कोर्स तक। कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन कोर्स में कंप्यूटर कौशल, वित्त और निवेश, स्वास्थ्य, बिजनेस आदि शामिल हैं।

मेंबरशिप वेबसाइट बनाना

अगर आप अपना खुद का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं तो कम समय में घर से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और शानदार तरीका है सदस्यता वेबसाइट (membership website) बनाना। सभी टॉप कंपनियों की लिस्ट में शामिल कंपनियां मेंबरशिप वेबसाइट बनाने पर फोकस कर रही है।

आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाते समय, विभिन्न विशिष्ट सदस्यता वेबसाइटों से कुछ प्रेरणा प्राप्त कर सकते है। ऐसा करने के लिए आप वर्डप्रेस का सहारा ले सकते है। यह भी एक ऑनलाइन मनी जनरेट करने का ट्रेंडी तरीका है।

सब्सक्रिप्शन जॉब बोर्ड बनाना

अधिक से अधिक नियोक्ताओं के ऑनलाइन हायरिंग की ओर रुख करने के साथ, जॉब बोर्ड बाजार में काफी संभावनाएं हैं। लगभग 225 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ बाजार में सदस्यता मॉडल विकसित हो रहा है।

जॉब बोर्ड की वेबसाइट बनाते समय ऑनलाइन पैसे कमाने के दो मुख्य तरीके हैं। 1. नियोक्ताओं को अपनी नौकरी लिस्टिंग का विज्ञापन करने के लिए जगह किराए पर देना। 2. सशुल्क सदस्यता प्रणाली के माध्यम से नौकरी चाहने वालों की विशेष नौकरी लिस्टिंग तक पहुंच बनाना।

वेबसाइटें खरीदना और बेचना

आप एक निच (niche) आधारित वेबसाइट बनाकर उसे कुछ समय तक होल्ड करके सर्च इंजन में लाकर के, बेच सकते है या वर्तमान हाई DA-PA वेबसाइट को खरीदकर उस पर कुछ समय काम करके, कुछ समय बाद रिसेल (resell)  भी कर सकते हैं।

यह वेबसाइट डिजाइन का आनंद लेने वाले, SEO में सुधार करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ऑनलाइन पैसा बनाने की सही योजना है। आज ऑनलाइन इंडस्ट्री में अच्छी वेबसाइटों की मांग पहले के मुकाबले 5 गुना बढ़ गई है।

वेबसाइट डेवलपर बनना

अगर आपको कोडिंग का थोड़ा सा भी ज्ञान है तो आप एक वेबसाइट डेवलपर बन सकते हैं। एक फ्रीलांस वेब डेवलपर का औसत वेतन लगभग ₹ 31,50,325/वर्ष है। अपने घर से कम समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का ट्रेंडिंग तरीका वेबसाइट डेवलपर बनना है।

2023 के बाद डिजिटल डिजाइनरों और वेब डेवलपर्स के रोजगार में लगभग 19% की वृद्धि होने का अनुमान है, इसलिए आपके लिए न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी ऑनलाइन तेजी से पैसे कमाने का अच्छा मौका है।

ग्राफिक डिजाइनर बनना

ऐप और वेबसाइटों की मांग बढ़ने के साथ ग्राफिक डिजाइनरों की मांग भी लगातार बढ़ रही है। 20,00,000 रुपए औसत वार्षिक वेतन के साथ ग्राफिक डिजाइन को एक और उच्च-भुगतान वाला ऑनलाइन बिजनेस आइडिया माना जाता है।

यह रचनात्मक व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के ट्रेंडिंग तरीके में से एक माना जाता है। आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर ढेरों डिजाइनिंग पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

कंटेंट राइटर बनना

यदि आपके पास लिखने की आदत है, तो कंटेंट राइटर बनना ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। लगभग 18 लाख रुपए वार्षिक औसत के साथ, सामग्री लेखन एक लाभदायक ऑनलाइन पार्ट टाईम या फुल टाइम पैसे कमाने का विकल्प है।

लिखने की स्किल के अलावा, लॉन्ग टर्म करियर पथ के लिए SEO ज्ञान की आवश्यकता आपकी ऑनलाइन कमाई में वृद्धि कर सकती है। वेब जगत में प्रोडक्ट व सर्विसेज की मार्केटिंग करने के लिए भी कंटेंट राइटर की मांग हमेशा बनी रहती है।

ऑनलाइन ट्यूटर बनना

कई छात्र और फैमिली को ऑनलाइन ट्यूटर की आवश्यकता होती है, आप एक ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते हैं। कोविड-19 के बाद ऑनलाइन शिक्षा का ग्राफ तेजी से बढ़ा है, ऐसे में ऑनलाइन ट्यूटर्स की मांग काफी अधिक मात्रा में बढ़ गई है।

स्वतंत्र ट्यूटर अक्सर ज़ूम और स्काइप जैसे वीडियो संचार ऐप के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं और पेपाल के माध्यम से भुगतान स्वीकार करते हैं। पढ़ाने के लिए विषय चुनते समय अपनी विशेषज्ञता का मूल्यांकन अवश्य करें। अगर आप सोच रहे हैं कि कम समय में ऑनलाइन तुरंत पैसे कैसे कमाए, तो ऑनलाइन ट्यूटर बनना इसका सही जवाब है।

वीडियो गेम स्ट्रीमर बनना

अगर आप वीडियो गेम खेलने में अच्छे हैं और कैमरे के सामने रहना पसंद करते हैं तो यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक आदर्श तरीका है। Twitch, YouTube और Facebook जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पार्टनर प्रोग्राम पेश करते हैं।

वीडियो गेम बूमिंग स्टेज पर है और आने वाले कुछ वर्षों में लगभग 22% की दर से इसकी ग्रोथ होगी इसलिए यह आपके लिए तुरंत ऑनलाइन कमाई करने का एक शानदार अवसर (Instant online earning opportunities) हो सकता है।

ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर बनना

पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया की लोकप्रियता में उछाल के कारण, कई ऑनलाइन सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के लिए कमाई के बहुत सारे अवसर खोल दिए हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शहर या गाँव से हैं या आप पढ़े-लिखे है, अनपढ़ या बहुत पढ़े-लिखे भी नहीं हैं। इस काम को आप घर से आसानी से ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर सालाना औसतन ₹35,00,000 की कमाई करता है। छोटे और बड़े बिजनेस ब्रांड मार्केटिंग कॉस्ट को कम करने के लिए इन सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का सहारा लेते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग सर्विस प्रदान करना

डिजिटल वर्ल्ड में डिजिटल मार्केटर की मांग लगातार बढ़ रही है, आपको इस ऑनलाइन अवसर का फायदा उठाना चाहिए। जानकारों के मुताबिक, आने वाले 10 सालों तक डिजिटल मार्केटिंग की ग्रोथ रेट 300% से ज्यादा रहने का अनुमान है। आप अन्य डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके जानकर भी अच्छी कमाई कर सकते है।

अगर आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की अच्छी जानकारी रखते हैं या वेबसाइट से संबंधित SEO या वेबसाइट रैंकिंग फैक्टर के बारे में नॉलेज रखते हैं तो आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग एक शानदार ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया बन सकती है।

ईमेल मार्केटिंग कैंपेन करना

ईमेल मार्केटिंग कैंपेन करना भी एक बूमिंग ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। 2027 तक ईमेल उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 6.37 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है जो इस क्षेत्र की वर्तमान ग्रोथ को बूमिंग स्टेज पर दर्शाता है।

एक सफल ईमेल मार्केटिंग अभियान को क्रियान्वित करने के लिए आपको एक ईमेल लिस्ट बनाने की आवश्यकता होगी। इस क्षेत्र में आपकी ईमेल लिस्ट बनाने की एक्सपर्टीज आपको ग्रोथ दिलाने में सहायक होगी।

ऐप डेवलपर बनना

हर हाथ में मोबाइल होने के कारण मोबाइल एप्लीकेशन अभी बूमिंग स्टेज पर है तो क्यों नहीं आपको इस अवसर का फायदा उठाना चाहिए? आप एक एंड्राइड डेवलपर बन सकते हैं जो भारत में लगभग 97% यूज़ किया जाता है।

ऐप मार्केट की ग्रोथ को देखते हुए बहुत सारी एप डेवलपर कंपनियां और एजेंसियां मार्केट में आ गई है और आपको बिना किसी विशेष टेक्निकल नॉलेज के वेबसाइट की तरह एक शानदार ऐप बनाने की सुविधा ऑफर करती है।

पॉडकास्ट बनाना

पॉडकास्ट शुरू करना सबसे अधिक लाभदायक ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक है। क्या आपको पता है कि हर हफ्ते में लगभग 170 मिलियन से अधिक लोग पॉडकास्ट सुनते हैं। तो, यह कितनी बड़ी इंडस्ट्री है और यह लगातार 17% ग्रोथ रेट के साथ आगे बढ़ रही है।

आप इसके बारे में इंटरनेट से सीखकर घर से शुरुआत कर सकते हैं और कुछ समय बाद अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन, आपको समय के साथ और बाजार की आवश्यकता के अनुसार अपनी आवाज को बेहतर बनाने पर ध्यान देना होगा।

2023 में ट्रेंडिंग में चलने वाले इन बेस्ट तेजी से ऑनलाइन पैसे कमाने के 30 तरीके को जानकर और उपयोग करके अपने साथ-साथ अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं।

ऑनलाइन इंडस्ट्री अभी बूमिंग स्टेज पर है और इसकी ग्रोथ अन्य बिजनेस इंडस्ट्री के मुकाबले बहुत तेजी से हो रही है इसीलिए आप इन सभी बेस्ट ऑनलाइन पैसे कमाने वाले तरीकों का उपयोग करके अपनी ग्रोथ सुनिश्चित कर सकते हैं।