55 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया | Online Business Ideas in Hindi

आज सारी दुनिया तेजी से ऑनलाइन होती जा रही है। इस डिजिटल जमाने में हर रोज नए-नए ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (Online Business Ideas in Hindi 2023) और ऑनलाइन कमाई करने के बेहतरीन तरीके 2023 में उभर कर सामने आ रहे है। जिसके माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के अवसर बढ़ने के साथ हमारा जीवन भी आसान हो गया है।

इस समय 2023 में घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करने की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है और हर प्रकार के बिजनेस ऑफलाइन से ऑनलाइन जाना पसंद कर रहे है इसलिए हमारे सामने Best Online Business Ideas in Hindi के साथ ऑनलाइन काम करने के अवसर लगातार बढ़ते जा रहे है।

Table of Contents

ऑनलाइन दुनिया में पैसे कमाना आज मुश्किल काम नहीं है। आज हम लगभग हर स्किल को घर बैठे सीखकर अपना करियर शुरुकर सकते है और ऑनलाइन कमाई करने के बेहतरीन तरीकों से पैसे कमा कर अपने जीवन के साथ दूसरों के जीवन को भी आसान बना सकते है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के साथ उसमें लगने वाले निवेश के बारे में भी बताएंगे और इसके साथ आप Online Business Ideas in Hindi pdf file Download 2023 यानी ऑनलाइन बिजनेस आइडिया हिंदी में पीडीएफ फाइल डाउनलोड भी कर सकते है। आप इन बेस्ट ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के माध्यम से आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते है।

Online Business Ideas in Hindi pdf file Download करें।

आप इन ऑनलाइन कमाई के रास्तों से अपना बिजनेस शुरु कर सकते है। शुरुआत में छोटे लेवल से स्टार्ट कर इन सभी ऑनलाइन बिजनेस आइडिया को आप एक एजेंसी में बदल सकते है और पैसे कमाने के बाद आप एक कंपनी बनाकर अपनी सेवा प्रदान कर सकते है।

55 बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडिया 2023 (55 Best Online Business Ideas in Hindi 2023)

इन सभी ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी। जहां इसकी आवश्यकता नहीं पड़ेगी वहां आपको बता दिया जाएंगा लेकिन तेजी से काम करने और कार्य कुशलता के लिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना आवश्यक है।

ब्लॉगिंग शुरु करना

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया में ब्लॉगिंग सबसे लोकप्रिय ऑप्शन है। यूट्यूब और गूगल से बेसिक जानकारी प्राप्त कर इसमें आसानी से अपने करियर की शुरुआत कर सकते। ब्लॉगिंग में सीखने के साथ रिजल्ट आने में थोड़ा समय लगता है इसलिए आपको धैर्य के साथ लगातार मेहनत करनी पड़ेगी।

निवेश – लगभग 10,000 रुपये पहले वर्ष के लिए और एक वर्ष का समय।

यूट्यूब चैनल बनाना

आप यूट्यूब पर अपने अनुभव और ज्ञान को लोगों के साथ बांट सकते है। इसके लिए आपको एक चैनल बनाना पड़ेगा और उस चैनल पर रेगुलर वीडियों डालकर आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। यह आजकल घर बैठे किये जाने वाले ऑनलाइन कामों में सबसे बढ़ियां काम माना जाता है और लोग इससे अच्छी कमाई भी कर रहे है।

निवेश – स्मार्टफोन, लगभग 6-12 महीने का समय और आपकी मेहनत।

सोशल मीडिया मैनेजर  

आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते है। कई कंपनियों और लोगों को सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने की जरूरत पड़ती है, आप इस काम को करके अच्छी ऑनलाइन अर्निंग कर सकते है। इसके लिए आप कुछ समय लगाकर इंटरनेट से सीख सकते है। घर बैठे रोजगार के तरीके 2023 में सोशल मीडिया मैनेजर बनना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

निवेश – सीखने के लिए 2-4 महीने का समय और इसके बाद आपकी प्रैक्टिस।

सोशल मीडिया कंसलटिंग एजेंसी

आप सोशल मीडिया के बारे में डिटेल में सीखकर एक कंसलटिंग एजेंसी खोल सकते है। आप यूट्यूब या किसी डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट से सीखकर घर बैठे काम कर सकते है और अपनी सर्विस लोगों और कम्पनियों को प्रदान कर सकते है।

निवेश – 15,000-30,000 रुपये और सीखने के लिए 3-6 महीने का समय।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर

आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना प्रभाव बनाकर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हमेशा एक्टिव रहना होगा और अपने फॉलोअर्स की समस्याओं को हल करना होगा। अपने ज्ञान से लोगों को कुछ वैल्यू प्रदान करना एक Influencer का काम होता है।

निवेश – स्मार्टफोन और 6-12 महीने का समय।

वर्चुअल असिस्टेंट बनना

आप एक Virtual Assistance बनकर अपनी सेवा दे सकते है। अपनी कम्युनिकेशन स्किल को सुधार कर ऑनलाइन घर बैठे कंपनियों की मदद कर सकते है। आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से इसके बारे में सीख सकते है। यह घरेलू बिजनेस आपको कई से भी काम करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। इसको आप धीरे-धीरे स्केल कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

निवेश – 3-6 महीने सीखने का समय और लगभग 15,000 रुपये।

ऑनलाइन कोर्स सेलिंग

आप अपने ज्ञान को आधार बनाकर Courses बना सकते है और उनको ऑनलाइन बेच सकते है। यह बिजनेस भी आजकल तेजी से बढ़ रहा है। इसके लिए पहले आप सीखे की इनको ऑनलाइन कैसे बेचा जाता है उसके बाद अपना काम शुरु करें और सोशल मीडिया, अपनी वेबसाइट या अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचना शुरु करें।

निवेश – 10,000-25,000 रुपये और आपके ज्ञान के साथ कम्युनिकेशन स्किल।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) कंसलटेंट

आप SEO के बारे में जानकारी प्राप्त कर SEO कंसलटेंट की सर्विस दे सकते है। किसी वेबसाइट, ब्लॉग या वीडियों का SEO करने में कंपनियों आदि की मदद कर सकते है। सीखने के लिए यूट्टूब और गूगल बेस्ट ऑप्शन है। SEO Consultant ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक Best way to earn online money में से एक है।

निवेश – सीखने के लिए 3-6 महीने का समय।

एफिलिएट मार्केटिंग  

पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing ऑनलाइन बिजनेस आइडिया में सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इसे आप फ्री में गूगल या यूट्यूब से सीख सकते है और अच्छी खासी घर बैठे कमाई करते है। एफिलिएट मार्केटिंग को सीखने के लिए यूट्यूब पर ढेरों वीडियों पड़े है जो आपका समय और पैसा बचाएंगे।

निवेश – 10,000-30,000 रुपये और लगभग एक वर्ष का समय।

पॉडकास्ट

आप अपनी आवाज के दम पर घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। आपको इसके बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त करनी है और अपनी रुचि के विषय पर ऑडियों बना कर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचना है। पॉडकास्ट भी डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का आसान तरीका माना जाता है।

निवेश – 2-4 महिने का समय, आपका ज्ञान और आवाज।

बिजनेस कोचिंग

आप घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस कोचिंग प्रदान कर सकते है। आपको बिजनेस से संबंधित कुछ जानकारी प्राप्त करनी है और अपने घर पर काम करते हुए लोगों की मदद कर पैसे कमा सकते है। आप धीरे-धीरे इस बिजनेस को आगे बढ़ाते हुए लोगों को फ्रेंचाइज ऑफर कर अच्छी कमाई कर सकते है।

निवेश – घर पर ऑफिस सेटअप और आपका ज्ञान।

ई-बुक्स बनाना

आपने जीवन में जो भी सीखा है उसको लोगों की मदद के लिए e-books के रूप में प्रस्तुत कर विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते है। यह ऑनलाइन बिजनेस भी बहुत ट्रेंडिंग में चल रहा है। एक ऑनलाइन ई-बुक्स या बुक बाइंडिंग एजेंसी बना सकते हैं और कमाई के साथ फ्रेंचाइजी बिजनेस मॉडल के तहत अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकते हैं।

निवेश – आपका ज्ञान और प्रैक्टिस।

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचना

आप कोई भी प्रोडक्ट बनाकर या किसी से बनवाकर या खरीद कर Amazon and eBay पर बेच सकते है। आप अपनी कारीगरी या अपने अनुसार कोई भी अच्छा प्रोडक्ट बना सकते है और उनको ऑनलाइन विभिन्न प्लेटफॉर्म पर बेच सकते है। इस बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको पूर्णरूप से बिजनेस नैतिकता का पालन करना होगा तभी आप लोंग टर्म में ऑनलाइन कमाई कर सकते है।

निवेश – 20,000-50,000 रुपये और मार्केटिंग कॉस्ट।

वेबसाइट बनाना

आप वेबसाइट बनाना सीखकर लोगों को वेबसाइट बनाकर दे सकते है और बाद में इस बिजनेस को बढ़ाते हुए एक एजेंसी का रूप दे सकते है। इस Online business idea के माध्यम से भी आप अच्छी कमाई कर सकते है क्योंकि ऑनलाइन मार्केट तेजी से ग्रो कर रहा है।

निवेश – 20,000-50,000 रुपये और आपका ज्ञान।

ऐप बनाना

आप किसी संस्थान से App बनाना सीख कर एक App Developer बन सकते है। ऐप बनाने के साथ इनको मैनेज करने की सर्विस भी दे सकते है। जितना अच्छा आपका ऐप होगा उतनी अच्छी आपकी कमाई होगी।

निवेश – ऐप की क्वालिटी पर निर्भर।

ग्राफिक डिजाइन

आप ग्राफिक डिजाइनर बन सकते है। आपको इसका बेसिक ज्ञान लेकर शुरूआत कर लेनी चाहिए और काम करते हुए इसके एडवांस लेवल को सीख कर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

निवेश – 20,000-40,000 रुपये और 3-6 महीने सीखने का समय।

कंटेंट राइटर

आप अपने लिखने के हुनर से भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है। आप विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने आपको एक Content writer के रूप में रजिस्टर्ड कर कमाई कर सकते है। इसके बारे में आप गूगल और यूट्यूब से सीखकर अपना करियर शुरुकर सकते है। यह बिजनेस आईडिया घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम करके पैसे कमाने का एक शानदार जरिया हो सकता है।

निवेश – आपका ज्ञान और लिखने की स्किल।

फ्रीलांसर बनना

यह ऑनलाइन बिजनेस आइडिया आपको अपनी इच्छा के अनुसार जीवन जीने और कमाई करने की सुविधा प्रदान करता है। आप अपने ज्ञान के आधार पर ऑनलाइन अलग-अलग लोगों और कंपनियों को अपनी सेवा दे सकते है और एक Freelancer के रूप में रजिस्टर्ड हो कर अलग-अलग जगहों से कमाई कर सकते है।

निवेश – आपका ज्ञान।

डोमेन खरीदना और बेचना

आप डोमेन बेचकर भी पैसे कमा सकते है। डोमेन प्रदान करने वाली वेबसाइटों से डोमेन खरीद सकते है और विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जो डोमेन बेचने की सुविधा प्रदान करते है वहां पर डोमेन बेच सकते है। इन साइट के बारे में गूगल और यूट्यूब से पत्ता लगा सकते है।

निवेश – आपकी अधिकतम डोमेन खरीदने की क्षमता।

सोशल मीडिया एडवरटाइजर

सोशल मीडिया पर ऐड चलाना सीखकर एक सोशल मीडिया एडवरटाइजर बन सकते है। इसको सीखने के लिए किसी संस्थान से कोर्स कर सकते है या इंटरनेट का सहारा ले सकते है।

निवेश – 3-6 महीने सीखने का समय।

प्रूफ रीडर बनना

आप Proof-reading के बारे में सीखकर भी पैसे कमा सकते है। प्रूफ रीडर का मतलब किसी लिखे हुए कंटेंट में ग्रामर, फॉर्मेटिंग आदि को सही करना। आप किसी संस्थान या इंटरनेट से यह सीख सकते है और इस काम में अपनी किस्मत आजमा सकते है। यह एक बेहतरीन online business idea in Hindi and English में प्रूफरीडिंग करने के लिए है।

निवेश – 2-4 महीने सीखने का समय।

स्टॉक फोटोग्राफी

आप फोटों खींचकर और उन फोटों में कुछ फॉर्मेटिंग करके पैसे कमा सकते है। आप इन फोटों को Online Platform पर बेच सकते है। फोटों कैसे खीचें और फोटों फॉर्मेटिंग के बारे में इंटरनेट से फ्री में सीख सकते है।

निवेश – 15,000-50,000 रुपये और कैमरे के साथ एडिटिंग के लिए लैपटॉप।

कॉपीराइटर बनना

कॉपीराइटिंग का मतलब शब्दों को ऐसे रूप में व्यवस्थित करना जिससे कस्टमर किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आकर्षित हो सके। आप इसके बारे में अच्छी तरह से सीखकर इस फील्ड में अपने हाथ आजमा सकते है। शब्दों की फॉर्मेटिंग के बारे में इंटरनेट से फ्री में सीख सकते है या कहीं से कॉर्स कर सकते है।

निवेश – आपका ज्ञान, 3-6 महीने सीखने का समय और 20,000-40,000 रुपये।

सॉफ्टवेयर बनाना

आप सॉफ्टवेयर बनाकर ऑफलाइन/ऑनलाइन मार्केट में बेच सकते है। इनको मैनेज करने की सेवा भी दे सकते है। इसके बारे में सीखने के लिए किसी संस्थान से कॉर्स कर सकते है। सॉफ्टवेयर का बिजनेस तेजी से ग्रो कर रहा है और इसकी मांग हमेशा बनी रहेगी।

निवेश – 50,000-1,50,00 रुपये के साथ आपकी प्रजेंटेशन और मार्केटिंग स्किल।

ऑनलाइन बिजनेस मार्केटिंग कंसलटेंट

आप बिजनेस मार्केटिंग के बारे में सीखकर घर बैठे ऑनलाइन लोगों की मदद कर सकते है। इसके लिए आप सोशल मीडिया के माध्यम से या अपनी वेबसाइट बनाकर काम कर सकते है। सीखने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा माध्यम है।

निवेश – लगभग छः महीने सीखने का समय और घर पर ऑफिस सेटअप।

वेबसाइट थीम और प्लगइन बनाना

आप Theme और Plugin बनाकर भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसके लिए किसी अच्छे संस्थान से कॉर्स कर सकते है और कुछ समय के लिए खुद प्रैक्टिस करके ऑनलाइन मार्केट में किस्मत आजमा सकते है। Theme और Plugin वेबसाइट बनाने के लिए काम आते है और वेबसाइटों की मांग तेजी से बढ़ रही है इसलिए यह बिजनेस भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

निवेश – 4-8 महीने सीखने का समय और 20,000-1,00,000 रुपये।

वीडियों ऐड क्रिएटर एजेंसी

आप वीडियों Ads बनाकर और उन Ads को सोशल मीडिया या अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चलाकर कमाई कर सकते है। यह ऑनलाइन बिजनेस आइडिया भी तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि वीडियों ऐड्स अच्छे परिणाम देते है और ऐड्स चलाने वाले के पैसे भी बचते है। सीखने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा माध्यम है।

निवेश – 3-6 महीने सीखने का समय और 30,000-70,000 रुपये।

ऑनलाइन स्टार्टअप सलाहकार

आप एक स्टार्टअप सलाहकार बन सकते है, लोगों को स्टार्टअप के बारे में सुझाव दे सकते है कि स्टार्टअप को कैसे शुरू किया जाए, कहां से फंडिंग प्राप्त की जाए, कब और कैसे मार्केट में स्केल किया जाए, किस तरह से मैनेज किया जाए ताकि लॉन्ग टर्म में वह स्टार्टअप अच्छी ग्रोथ प्राप्त कर सकें।

निवेश – 20,000-50,000 रुपये और आपका ज्ञान।

ऑनलाइन वित्तीय सलाहकार

आप वित्त के बारे में सीखकर लोगों को सलाह दे सकते है। इसके लिए आप सोशल मीडिया के माध्यम से या खुद की वेबसाइट बनाकर अपना काम आगे बढ़ा सकते है।

निवेश – 10,000-40,000 रुपये, आपका ज्ञान और कम्युनिकेशन स्किल।

लीड जनरेशन

आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लीड्स जनरेट कर अच्छी कमाई कर सकते है। हर बिजनेस ग्रोथ करना चाहता है और बिजनेस लीड्स तेजी से ग्रोथ करने और राजस्व बढ़ाने में मदद करती है। इसके बारे में सीखने के लिए इंटरनेट एक अच्छा विकल्प है।

निवेश – 10,000-30,000 रुपये और 3-6 महीने का समय।

रिज्यूमे और कवर लेटर राइटिंग

आप Resume बनाकर और कवर लेटर डिजाइन कर स्टूडेंट्स और कॉरपोरेट्स की मदद कर सकते है। यह काम भी अच्छी संभावनाओं वाला है जिसकी मांग हमेशा बनी रहेगी। सीखने के लिए इंटरनेट एक अच्छा विकल्प है।

निवेश – 10,000-30,000 रुपये और लेखन स्किल के साथ कम्युनिकेशन स्किल।

कॉरपोरेट सलाहकार

आप कॉरपोरेट्स को ऑनलाइन सर्विस प्रदान कर सकते है और उनका आत्मविश्वास जगाएं रख सकते है। इसके लिए अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर करने के साथ कॉरपोरेट सेक्टर से संबंधित ज्ञान प्राप्त कर सकते और इस सेक्टर को आप घर बैठे सेवा दे सकते है।

निवेश – 20,000-50,000 रुपये और घर पर ऑफिस सेटअप।

ई-कॉमर्स स्टोर

आप ई-कॉमर्स स्टोर खोलकर अपने प्रोडक्ट बेच सकते है। यह स्टोर कैसे खोले के बारे में आप इंटरनेट से सीख सकते है। यह बिजनेस आइडिया भी ऑनलाइन कमाई का एक अच्छा माध्यम है जो आज-कल बहुत ट्रेंडिंग में चल रहा है और आगे भी अच्छी ग्रोथ के साथ बाजार में बना रहेगा।

निवेश – 40,000-2,00,000 रुपये या आपकी निवेश करने की क्षमता।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने से पहले बेसिक जानकारी प्राप्त कर ले, इसके बाद ही निवेश करें। यह ऑनलाइन बिजनेस आइडिया एक स्वतंत्र जीवन जीने के लिए आपका मददगार हो सकता है।

निवेश – स्मार्टफोन या लैपटॉप और आपकी निवेश करने की क्षमता पर निर्भर।

स्टॉक ट्रेडिंग सलाहकार

आप एक ट्रेडिंग कंसलटेंट बनकर निवेश करने में लोगों की मदद कर सकते है। इसके लिए आप ट्रेडिंग के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। शेयर मार्केट के बारे में बहुत कम जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है जिसका फायदा आप उठा सकते है।

निवेश – 10,000-40,000 रुपये और 2-6 महीने सीखने का समय।

म्यूचुअल फंड सलाहकार

आप ऑनलाइन म्यूचुअल फंड सलाहकार बन सकते है। यह काम आपके ज्ञान और मेहनत पर निर्भर करता है कि आप कितना सीख सकते है और लोगों को कितनी अच्छी तरह से समझा सकते है। इस काम को आप घर से शुरु कर बहुत बड़ा बिजनेस खड़ा कर सकते है और अच्छी खासी ऑनलाइन कमाई कर सकते है।

निवेश – 25,000-75,000 रुपये और आपका ज्ञान।

ड्रॉपशिपिंग करना

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया में Dropshiping का नाम भी लोकप्रिय माना जाता है। इसके माध्यम से आप अपना करियर शुरु कर सकते है और बाद में धीरे-धीरे अपने बिजनेस को ऑनलाइन आगे बढ़ा सकते है। इसके बारे में आप मुक्त में इंटरनेट के माध्यम से सीखने सकते है।

निवेश – 20,000-70,000 रुपये और लगभग 4 महीने सीखने और प्रैक्टस करने का समय।

ऑनलाइन डाटा एनालिस्ट

आप डाटा विश्लेषक बनकर भी घर बैठे पैसे कमा सकते है। यह आप किसी संस्थान और Internet के माध्यम से सीख सकते है और डेटा का विश्लेषण कर बिजनेस को ग्रो करने में मदद कर सकते है। इस काम के लिए आपके क्लाइंट्स ज्यादातर कंपनियां हो सकती है।

निवेश – 10,000-40,000 रुपये और ऑफिस सेटअप।

ऑनलाइन कोचिंग

आप जिस भी विषय में अच्छे है उस विषय को Online पढ़ा सकते है। इसके लिए आप सोशल मीडिया, खुद की वेबसाइट या अन्य बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते है। यह काम आपको अंदर से खुशी और आत्म सम्मान प्रदान करेंगा। आज अगर online business idea की बात करें तो ऑनलाइन कोचिंग कराना सबसे किफायती और प्रॉफिटेबल बिजनेस मॉडल है।

निवेश- 10,000-30,000 रुपये और पढ़ाने की स्टाईल।

अंग्रेजी और अन्य भाषा सिखाना

आप लोगों को अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करा सकते है या अन्य जो भी भाषा आपको आती है उसको सिखा सकते है। एक यूट्यूब चैनल या अन्य ऑनलाइन माध्यम से अपने अंग्रेजी व अन्य भाषा बोलने के हुनर को लोगो के साथ बांट सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है।

निवेश – आपका हुनर और अभ्यास कराने की स्टाईल।

किताबें और मैगजीन बनाना और बेचना

आप अपनी खुद की किताब या कोई मैगजीन बनाकर ऑनलाइन बेच सकते है। कॉपीराइट रजिस्ट्रेशन के बारे में जानने के लिए आप गूगल और यूट्यूब का सहारा ले सकते है और अपने प्रॉडक्ट को कॉपीराइट के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए लॉन्च कर सकते है।

निवेश – 30,000-1,00,000 रुपये और आपका हुनर।

ऑनलाइन खेल ट्रेनिंग

आप स्पोर्ट्स के बारे में लोगों को घर बैठे सिखा सकते है, ट्रेनिंग दे सकते है। आप खेल में काम आने वाले प्रॉडक्टों की मार्केटिंग कर ऑनलाइन बेच सकते है। इस काम की ऑनलाइन बहुत मांग है, आप लाभ उठा सकते है।

निवेश – आपका हुनर और प्रोडक्ट्स के लिए 20,000-1,00,000 रुपये।

करियर और लाइफ कोच

आप लोगों को करियर से संबंधित सलाह दे सकते है और इसके साथ लाइफ में कैसे बैलेंस रखा जाता है, जीवन को सही ढंग से कैसे जिया जाता है और आत्मविश्वास कैसे रखा जाता है आदि के बारे में लोगों को सिखा या सलाह दे सकते है। इसके बारे में सीखने के लिए आप अपने जीवन को आधार बना सकते है और अपने जीवन से सीखकर लोगों को सिखा सकते है।

निवेश – 10,000-30,000 रुपये, आपका ज्ञान और लोगों से तालमेल बैठाने की स्टाईल।

टिकट बुकिंग और फॉर्म भरना

आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग व फॉर्म भरकर कमाई कर सकते है। इसके लिए आप बेसिक जानकारी इंटरनेट से लेकर अपना काम शुरुकर सकते है। यह काम आपकी मार्केटिंग और कम्युनिकेशन स्किल पर निर्भर करता है।

निवेश – 10,000-30,000 रुपये।

जॉब कंसल्टिंग और प्रोवाइडिंग सर्विस

आप उन लोगों को जॉब दिलाने में मदद कर सकते है जो जॉब पाने की तलाश कर रहे है। यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या अपनी स्वयं की वेबसाइट बनाकर शुरु कर सकते है। इसके बारे में आप Internet से सीख सकते है।

निवेश – ऑफिस सेटअप और वेबसाइट बनाने के लिए 20,000-80,000 रुपये।

योग और स्वास्थ्य सलाहकार

आप स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक कर सकते है। उनको हेल्थ के बारे में जानकारी दे सकते है, स्वस्थ रहने के टिप्स दे सकते है और योग करा सकते है या योग करने के बारे में टिप्स दे सकते है। यह ऑनलाइन बिजनेस आइडिया एक उभरता हुआ बिजनेस है जिसकी मार्केट में बहुत मांग है खासतौर से ऑनलाइन दुनिया में।

निवेश – आपका ज्ञान और 10,000-30,000 रुपये।

ऑनलाइन गारमेंट सेलिंग

तैयार कपड़े खरीदकर या बनवाकर आप ऑनलाइन बेच सकते है। अपना ब्राण्ड बनाकर उस पर खुद का ब्राण्ड लेबल लगाकर विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर या खुद का स्टोर बनाकर बेच सकते है। इस बिजनेस में कंपिटीशन ज्यादा है तो प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा है।

निवेश – 30,000-1,50,000 रुपये के साथ मार्केटिंग स्किल।

वॉइस ऑवर करना

आप अपनी आवाज के माध्यम से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। किसी भी बनाए हुए कंटेंट को अपनी आवाज के माध्यम से एक नया लुक देकर अच्छी कमाई कर सकते है। Voice-over की मांग भी बाजार में लगातार बढ़ती जा रही है। सीखने के लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते है इसके अलावा अभ्यास ही आपका सच्चा साथी बनेगा।

निवेश – 10,000-50,000 रुपये और 3-6 महीने की प्रैक्टिस।

ऑनलाइन फंडिंग सलाहकार

इस बिजनेस के माध्यम से आप लोगों को फंडिंग के बारे में सलाह दे सकते है कि फंडिंग कब, कहां से और कैसे प्राप्त की जा सकती है। यह काम भी आजकल बहुत डिमांड में है। आप इसकी शुरूआत कर फायदा उठा सकते है।

निवेश – 40,000-1,50,000 रुपये और आपका ज्ञान।

इमेज सलाहकार और सप्लाई करना

आज इमेज का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है इसलिए इनकी मांग हर सेक्टर में तेजी से बढ़ रही है। आप इस online business idea के माध्यम से भी घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है। इमेज के बारे में सीखने के लिए किसी संस्थान से कोर्स कर सकते है या Internet को माध्यम बना सकते है।

निवेश – 3-6 महीने सीखने का समय और 20,000-50,000 रुपये।

विदेशी संस्कृति सलाहकार

आप लोगों को विदेशी संस्कृति के बारे में बता सकते है उनको किसी देश के रहन-सहन, माहौल और संस्कृति के बारे में मार्गदर्शन प्रदान कर सकते है। यह काम आप सोशल मीडिया या अन्य ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है। सीखने के लिए अलग-अलग देशों में जा सकते है या इंटरनेट का सहारा ले सकते है।

निवेश – आपके दिमाग में उत्पन्न आइडिया।

लोगो बनाना

आप ऑनलाइन Logo बनाकर पैसे कमा सकते है। लोगो बनाना सीखने के लिए इंटरनेट एक अच्छा साधन बन सकता है। यह काम आपकी रचनात्मकता पर निर्भर करता है कि आप किसी डिजाइन को कितने रचनात्मक ढ़ंग से बना सकते है।

निवेश – आपका ज्ञान और रचनात्मकता।

ऑफलाइन से ऑनलाइन बिजनेस को ट्रांसफर करना

इस डिजिटल युग में आप अपने बिजनेस या सर्विस को ऑनलाइन ले जा सकते है या किसी भी बिजनेस को ऑफलाइन से ऑनलाइन बनाने में लोगों की मदद कर सकते है। सीखने का सबसे अच्छा माध्यम यूट्यूब के साथ गूगल है।

निवेश – 3-6 महीने सीखने का समय और आपका अभ्यास।

डिजिटल मार्केटिंग

आप डिजिटल मार्केटर बनकर इस डिजिटल दुनिया में अपनी किस्मत आजमा सकते है। यह ऑनलाइन बिजनेस आइडिया टॉप के 5 आइडिया में से एक माना जाता है। डिजिटल होती इस दुनिया में आप एक डिजिटल मार्केटर बन सकते है और इसके साथ अपना कॉर्स बनाकर विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते है। सीखने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा साधन माना जाता है।

निवेश – 10,000-50,000 रुपये और आपके अभ्यास के साथ सीखने का हुनर।

3D एनीमेशन

आप 3D एनीमेशन बनाकर या इसकी कंसलटिंग सर्विस देकर ऑनलाइन कमाई कर सकते है। इसके लिए आप किसी संस्थान से कॉर्स कर सकते है या ऑनलाइन सीख सकते है। इसके माध्यम से भी आप अपने करियर को आगे बढ़ा सकते है।

निवेश – आपकी रचनात्मकता और 20,000-80,000 रुपये।

इन सभी ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के अलावा भी बहुत सारे ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके है जो आपके लिए अच्छी कमाई का जरिया बन सकते है। ये आइडियाज आपके सोचने और मैनेज करने की क्षमता पर निर्भर करते है। इन सभी online business ideas में सफलता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास महत्वपूर्ण है, इसीलिए हमेशा सीखते रहे और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते रहें।

किसी भी Best Online Business Ideas in Hindi पर काम करने से पहले आप थोड़ी बेसिक जानकारी प्राप्त करले क्योंकि बिना जानकारी कोई भी बिजनेस ज्यादा दिनों तक बाजार में नहीं चल सकता इसलिए असफल होने से ज्यादा बेहतर है कुछ सीखकर ही काम करें।

हम ऑनलाइन बिजनेस कर घर बैठे कमाई करते हुए अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते है। आज इस डिजिटल मार्केट में इतना पोटेंशियल है कि कुछ वर्षों में यह मार्केट इतनी कमाई दे सकता है जो अन्य बिजनेस को कई साल लग जाते है।