बेस्ट गैर-चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड

टेक्नोलॉजी के साथ स्मार्टफोन इंडस्ट्री ने काफी ग्रोथ की है, जिसमें चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों ने पिछले कुछ वर्षों में दुनिया के सभी बाजार में अच्छा परफॉर्म किया है लेकिन अब धीरे-धीरे बाजार में बेस्ट गैर-चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड भी काफी लोकप्रिय हो गए है।

भारत दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार के रूप में उभर रहा है, वर्तमान में OnePlus, Xiaomi, Vivo, Huawei, Lenovo, Oppo, Realme आदि जैसी चीनी स्मार्टफोन कंपनियां पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन उद्योग में काफी शोर मचा रही हैं।

बेस्ट गैर-चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड या बेस्ट गैर-चीनी ब्रांड के स्मार्टफोन

आज धीरे-धीरे भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड व बेस्ट गैर-चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड सामने आ रहे हैं जो उन्हें सीधी टक्कर दे रहे हैं, इसलिए यहां हम आपको भारत में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड के बेहतरीन विकल्प के बारे में बता रहे हैं जो आपको अच्छी क्वालिटी के साथ सबसे अच्छी कीमत में मिलते हैं। आप बेस्ट स्मार्टफोन के साथ कंप्यूटर सर्विस सेंटर खोलकर भी अपना बिजनेस सेटअप कर सकते है।

सैमसंग (Samsung)

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग भारत में अपने बेस्ट क्वालिटी प्रोडक्ट के लिए एक शानदार स्मार्टफोन ब्रांड है, जो अपनी बेस्ट प्रोडक्ट क्वालिटी और बेस्ट फीचर स्मार्टफोन के लिए भारतीय बाजार में ही नहीं पूरे विश्व में जानी जाती है।

सैमसंग के मोबाइल फोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच और अन्य मोबाइल उत्पाद भारत में सैमसंग ब्रांड नाम से जाने जाते है। ग्राहक खरीदारी करते समय कीमत को लेकर ज्यादा मोलभाव नहीं करते हैं। इसकी वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग इतनी बढ़ गई है कि एक छोटा बच्चा भी सैमसंग का नाम जानता है।

जियो (Jio)

Jio Smartphone ने भारत में अपने प्रवेश के साथ बहुत अच्छी ग्रोथ हासिल की है और बहुत जल्द लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गया। इस स्मार्टफोन को कोई भी आसानी से खरीद सकता है।

जिओ एक भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड है जो 4G नेटवर्क सुविधा के साथ स्मार्टफोन भी उपलब्ध करवाता है। LYF स्मार्टफोन और JioPhones भारत में दो सबसे लोकप्रिय और बजट स्मार्टफोन हैं।

माइक्रोमैक्स (Micromax)

माइक्रोमैक्स भी एक भारतीय ब्रांड है और इसके फोन पहले भारत में बहुत लोकप्रिय हुआ करते थे लेकिन चीनी स्मार्टफोन के आने के बाद, माइक्रोमैक्स की लोकप्रियता धीरे-धीरे कम होने लगी लेकिन यह अभी भी सबसे अच्छे गैर-चीनी स्मार्टफोन विकल्पों में से एक है।

माइक्रोमैक्स कम बजट में बेहतरीन फीचर वाले स्मार्टफोन लगभग सभी यूजर्स के लिए पेश करता है जो किफायती और बेस्ट क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं। माइक्रोमैक्स कंपनी के हैंडसेट, एलईडी टीवी, मेमोरी आदि प्रोडक्ट भी बाजार में उपलब्ध है।

एलजी (LG)

LG सैमसंग की तरह एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है, जिसके इलेक्ट्रॉनिक आइटम बहुत प्रसिद्ध हैं। मोबाइल क्रांति के बाद एलजी ने अपना स्मार्टफोन भी लॉन्च किया है जो कि बाजार में अपनी किफायती और बेहतरीन क्वालिटी के लिए जाने जाते है।

इसके प्रोडक्ट भारतीय बाजार में काफी पॉपुलर है और नाम से जाने जाते हैं। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स एलजी कॉर्पोरेशन का एक हिस्सा है जो LCD TV, वाशिंग मशीन, स्मार्टफोन और टैबलेट उपकरणों का निर्माण करती है।

सोनी (Sony)

सोनी जापान की एक जानी-मानी टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट डेवलपमेंट कंपनी है जो भारतीय बाजार में एक भारतीय कंपनी ब्रांड के रूप में जानी जाती है और इसके प्रोडक्ट सोनी टीवी, सोनी मोबाइल आदि नाम से जाने जाते हैं।

सोनी के शानदार स्मार्टफोन थोड़े कोस्टली होते हैं लेकिन खरीदने पर ये अपने बेस्ट फीचर और अच्छी गुणवत्ता के कारण पैसे वसूल करने वाले माने जाते हैं और भारतीय बाजार में सोनी ब्रांड की एक जबरदस्त रेपुटेशन है।

पैनासोनिक (Panasonic)

वैसे तो पैनासोनिक इलेक्ट्रिक आइटम जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, रेफ्रिजरेटर, एलईडी आदि के लिए जाना जाता है लेकिन जब से मोबाइल इंडस्ट्री में अपने कदम रखे हैं, बहुत तेज गति से इसने विश्व बाजार में ग्रोथ प्राप्त की है और बहुत ही जल्दी एक गैर-चीनी स्माटफोन ब्रांड के रूप में उभरकर सामने आया है।

पैनासोनिक ने अपने सभी स्मार्टफोन सभी यूजर्स को ध्यान में रखकर बनाए हैं और अपनी खरीद क्षमता के अनुसार कोई भी व्यक्ति इन्हें खरीद सकता है। यह अपनी बेस्ट स्मार्टफोन क्वालिटी व नए और अच्छे फीचर्स के लिए जाने जाते है।

एचटीसी (HTC)

HTC Corporation स्मार्टफोन, लैपटॉप व पीसी बनाने वाली ताइवान की सबसे बड़ी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी में से एक है। जिसने पिछले कुछ समय में भारतीय मार्केट में भी काफी विस्तार किया है और अपनी पहचान बनाई है।

इसके स्मार्टफोन किफायती होने के कारण भारतीय बाजार में गैर-चाइनीज स्मार्टफोन का एक बेहतरीन अल्टरनेटिव माने जाते हैं। जो, भारतीय स्मार्टफोन यूजर के लिए एक बेस्ट और शानदार फीचर्स के साथ अपने स्मार्टफोन को यूज करने के अवसर देता है।

आसुस (Asus)

Asus, जिसे ASUSTek कंप्यूटर के नाम से जाना जाता है, एक गैर-चीनी स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जो कंप्यूटर, लैपटॉप, नेटबुक, मोबाइल फोन और बेहतरीन गेमिंग स्मार्टफोन अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बाजार में लॉन्च करता है।

अपने बेस्ट प्रोडक्ट के कारण भारतीय बाजार में बहुत अच्छी ग्रोथ कर रहे हैं और बेस्ट मार्केटिंग के कारण ASUS के स्मार्टफोन शॉपिंग के लिए आप खरीद सकते हैं और इनके बेस्ट फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं।

एप्पल आईफोन (Apple iPhone)

Apple iPhone थोड़े महंगे होते हैं और हर कोई इन्हें खरीद नहीं सकता लेकिन क्वालिटी के मामले में ये सबसे अच्छे स्मार्टफोन माने जाते हैं, जो भारत में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड का एक बेहतरीन विकल्प है।

एप्पल एक अमेरिकन कंपनी है जो 5 सबसे बड़ी अमेरिका की इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है। IOS पर स्मार्टफोन की iPhone लाइन Apple द्वारा डिज़ाइन और मार्केटिंग की जाती है, जो एंड्रॉयड के अलावा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन सपोर्टेड प्लेटफॉर्म है।

ऊपर आपको भारत में बेस्ट गैर-चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड के बारे में जानकारी मिली। यदि आप चीनी ब्रांड का स्मार्टफोन खरीदने के बजाय एक गैर-चीनी स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो आप भारत में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड के इन सबसे अच्छे विकल्पों में से एक पर जा सकते हैं।