बेस्ट सोने और हीरे के ज्‍वैलरी ब्रांड

भारत में प्राचीन काल से ही सोने और हीरे के आभूषणों की मांग रही है और यह पहले की तरह जारी है। महिलाओं के साथ-साथ अब पुरुषों में भी गोल्डन ज्वैलरी पहनने का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में डायमंड और गोल्ड ज्वैलरी की डिमांड लगातार बढ़ रही है और इससे मार्केट में गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी ब्रांड (सोने के आभूषण ब्रांड) की भरमार बनी हुई है।

टॉप 10 बेस्ट सोने और हीरे के ज्‍वैलरी ब्रांड

भारत में ज्‍यादा ज्‍वैलरी ब्रांड उपलब्‍ध होने के कारण सोने के आभूषणों की बेहतरीन खरीदारी के लिए एक अच्‍छा ब्रांड चुनना बहुत मुश्किल हो जाता है, इसलिए हम आपको भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्‍ठ गोल्ड और डायमंड ज्‍वैलरी ब्रांड के बारे में बता रहे हैं।

आप इनमें से किसी भी ब्रांड से शुद्ध सोने के आभूषण खरीद सकते है जो प्रतिष्ठित हैं और सर्वोत्तम उच्च गुणवत्ता व डिज़ाइन प्रदान करते हैं। आइए जानते है, बेस्ट सोने और हीरे के ज्‍वैलरी ब्रांड्स के बारे मेंः

कल्याण ज्वैलर्स (Kalyan Jewellers)

कल्याण ज्वैलर्स भारत के शीर्ष सोने और हीरे के आभूषण ब्रांडों में से एक है, जिसने 1993 में त्रिशूर, केरल में आभूषण खुदरा बिक्री में प्रवेश किया।

स्थानीय वरीयताओं की गहरी समझ के साथ, कल्याण ज्वैलर्स सोने, हीरे, कीमती पत्थरों और अन्य कीमती धातुओं में पारंपरिक और समकालीन आभूषण डिजाइनों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

पीसी ज्वैलर (PC Jeweller)

पीसी ज्वैलर भारत का अग्रणी फाइन ज्वैलरी ब्रांड है जो शानदार ज्वैलरी खरीदने के अनुभव पर केंद्रित है। पीसी ज्वैलर में आपको हर अवसर के लिए क्यूरेटेड डिजाइनों का सबसे बड़ा संग्रह मिलेगा।

आज पीसी ज्वैलर की 74 शहरों और 20 राज्यों में 91 शोरूम उपस्थिति है। इसने अब तक एक उल्लेखनीय यात्रा की है और स्थायी ग्राहक पहल और बेजोड़ गुणवत्ता के साथ अपना खुद का एक ब्रांड बनाया है।

तनिष्क (Tanishq)

तनिष्क एक भारतीय आभूषण ब्रांड है और 1994 में स्थापित टाइटन कंपनी का एक प्रभाग है, जिसका मुख्यालय बैंगलोर (कर्नाटक) में है।

तनिष्क भारत का पहला ज्वैलरी रिटेल ब्रांड था जिसने सभी प्रकार के आभूषणों की सुविधा प्रदान की। तनिष्क बेहतर शिल्प कौशल, विशिष्ट डिजाइन और उत्कृष्ट उत्पाद गुणवत्ता का पर्याय है।

ब्लूस्टोन (BlueStone)

BlueStone भारत का अग्रणी उच्च गुणवत्ता वाला बढ़िया ज्वैलरी ब्रांड है, जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी, जिसका उद्देश्य शिल्प कौशल, गुणवत्ता और ग्राहक अनुभव पर ध्यान देने के साथ भारत में बढ़िया ज्वैलरी और लाइफस्टाइल सेगमेंट में क्रांति लाना है।

इस ज्वैलरी ब्रांड के 8,000 विशिष्ट ज्वैलरी डिज़ाइन हैं जिन्हें ग्राहकों के अनुकूल तैयार किया जाता है। ब्लूस्टोन ज्वैलरी ब्रांड होने के साथ-साथ यह एक बहुत ही प्रसिद्ध ज्वैलरी शॉपिंग साइट भी है।

भीमा ज्वैलर्स (Bhima Jewellers)

भीमा ज्वैलर्स भारत में एक प्रमुख शुद्ध ज्वैलरी ब्रांड है, जिसके दक्षिण भारत में अधिकांश ज्वैलरी स्टोर हैं, जिनमें बैंगलोर, तमिलनाडु में मदुरै और केरल में तिरुवनंतपुरम शामिल हैं।

आज भीमा ग्रुप, हंसमुख भीमा बॉय के ट्रेडमार्क के रूप में, भीमा भट्टर के पांच बेटों द्वारा प्रशासित है। उनके द्वारा उत्पादित सोने और हीरे के गहने बेहतर गुणवत्ता के हैं, जिससे यह भारत के हीरे के गहने ब्रांडों में से एक प्रसिद्ध ब्रांड बन गया है।

आम्रपाली ज्वेल्स (Amrapali Jewels)

आम्रपाली ज्वेल्स, जयपुर में राजीव अरोड़ा और राजेश अजमेरा द्वारा 1978 में स्थापित एक ज्वैलरी हाउस है। आम्रपाली आदिवासी, बढ़िया और बिना कटे रत्नों के आभूषणों का डिजाइन, उत्पादन और वितरण करती है।

यह ब्रांड 6,500 वर्ग फुट में फैले एक आम्रपाली म्यूजियम ऑफ ज्वैलरी का संचालन करता है और जयपुर शहर में पारंपरिक भारतीय ज्वैलरी को प्रदर्शित करता है।

मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स (Malabar Gold and Diamonds)

मालाबार ग्रुप की स्थापना 1993 में उद्यमी उद्यमियों की एक टीम ने की थी, जिसका नेतृत्व श्री एम पी अहमद की दूरदर्शी प्रतिभा ने किया था।

मालाबार वॉचेज, लग्जरी वॉच बुटीक के सबसे बड़े रिटेल नेटवर्क में से एक है और मालाबार ग्रुप का तेजी से बढ़ता हुआ डिवीजन है। मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स 10 देशों में 260 से अधिक शोरूम के साथ सबसे लोकप्रिय भारतीय आभूषण ब्रांड है।

सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स (Senco Gold and Diamonds)

सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स सर्वश्रेष्ठ सोना, हीरा और प्लेटिनम डिज़ाइन खरीदने के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन है। Senco Gold and Diamonds पिछले 85 वर्षों से आभूषणों और उत्कृष्ट कृतियों के रूप में कला का निर्माण कर रहा हैं।

कंपनी को मूल रूप से 22 अगस्त 1994 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में Senco Gold Private Limited के रूप में शुरू किया गया था। इसके बाद 8 अगस्त 2007 को कंपनी का नाम बदलकर Senco Gold Limited कर दिया गया।

टीबीजेड- मूल आभूषण (TBZ- The Original Jewellery)

त्रिभुवनदास भीमजी ज़वेरी लिमिटेड (टीबीजेड) भारत में स्थित एक शीर्ष अग्रणी लोकप्रिय ज्वैलरी रिटेल ब्रांड है, जिसकी स्थापना 1864 में त्रिभुवनदास भीमजी ज़वेरी ने की थी।

कंपनी के आज पूरे भारत के 23 शहरों में 37 शोरूम हैं। नवाचार, डिजाइन, गुणवत्ता, शिल्प कौशल और विश्वास कुछ ऐसे गुण हैं जो टीबीजेड के पर्याय बन गए हैं। टीबीजेड- द ओरिजिनल ज्वैलरी का हर पीस बायबैक गारंटी के साथ आता है।

ओरा ज्वैलरी (ORRA Jewellery)

ORRA भारत का अग्रणी शीर्ष खुदरा ज्वैलरी ब्रांड भी है जो ग्राहकों को उच्चतम गुणवत्ता और सेवा प्रदान करता है। आज ओरा भारत की बेहतरीन ज्वैलरी रिटेल चेन में से एक है, जिसने 22 शहरों में 39 स्टोर्स के साथ अपनी चमक बिखेरी है।

यह यात्रा 1888 में शुरू हुई थी, इससे पहले कि यह ओरा में रूपांतरित हो गया, हीरे को तराशने और निर्माण से लेकर बेहतरीन हीरे और सोने के आभूषणों की क्राफ्टिंग और खुदरा बिक्री तक, ओरा ने अपनी स्थापना के बाद से एक लंबा सफर तय किया है।

आप अपने निजी उपयोग और व्यावसायिक उपयोग के लिए शुद्ध आभूषण जैसे सोना, हीरा, चांदी, प्लेटिनम आदि खरीदकर अपनी खुद की सुंदरता बढ़ा सकते हैं या व्यापार से अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

आप इनके बारे में भी जान सकते है

भारत की टॉप 500 कंपनियों के नाम

भारत में 5 सबसे बड़ी थोक कपड़ा बाजार

त्योहारों के दौरान सोना खरीदने के विकल्प

ऊपर दिए गए सभी बेस्ट सोने और हीरे के ज्‍वैलरी ब्रांड अत्यधिक प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध ब्रांड हैं, आप यहां से अपने व्यावसायिक उद्देश्य या व्यक्तिगत उपयोग के लिए किसी भी प्रकार के शुद्ध आभूषण खरीद सकते हैं।