टॉप 7 बेस्ट फ्री शेयर मार्केट स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर व स्क्रीनर

स्टॉक मार्केट में निवेश करने और अपने पोर्टफोलियो का विश्लेषण करने के लिए बेस्ट स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर काफी हेल्पफुल होते हैं।

स्टॉक चार्ट एक मूल्य चार्ट होता है जो एक समय सीमा में प्लॉट किए गए स्टॉक की कीमत व फ्लकचुएशन को दर्शाता है।

उपयोगकर्ता की जरूरतों के आधार पर समय सीमा प्रति घंटा, दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक हो सकती है।

टॉप 7 बेस्ट फ्री शेयर मार्केट स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर व स्क्रीनर

नए और कम अनुभव वाले निवेशकों के लिए शेयर मार्किट में स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर हमेशा तकनीकी विश्लेषण को आसान बनाते है। क्या आपको पता है, शेयर बाजार में निवेशकों के विभिन्न प्रकार होते हैं।

इनके माध्यम से, कोई भी शेयर बाजार के रुझानों को समझ सकता है, विभिन्न संकेतों के माध्यम से निवेश का सर्वोत्तम निर्णय ले सकता है और उन्नत विश्लेषण के आधार पर अपने पोर्टफोलियो में सर्वश्रेष्ठ स्टॉक शामिल कर सकता है।

स्टॉक रोवर (Stock Rover)

स्टॉक रोवर सबसे अच्छा स्टॉक स्क्रीनर है जो बाजार में मुफ्त में उपलब्ध है जो आपको 10,000 स्टॉक और 43,000 म्यूचुअल फंड और ईटीएफ के लिए स्कैनिंग प्रदान करता है।

यह बुनियादी तकनीकी संकेतकों के साथ शेयर मार्केट की बुनियादी बातों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है जिससे आप बाजार का विश्लेषण कर सकते हैं और अच्छे स्टॉक्स को पिक कर सकते हैं।

ट्रेडिंग व्यू (Trading View)

ट्रेडिंग व्यू शेयर मार्केट स्टॉक चार्ट में एक सबसे अच्छा सॉफ्टवेर है। आप लगभग सभी शेयर बाजार को कवर करते हुए विशाल बाजार डेटा तक पहुंच सकते हैं।

इसमें स्टॉक, ईटीएफ, फ्यूचर्स, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और क्रिप्टो आदि शामिल हैं और आप इनकी बेस्ट सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।

स्टॉकचार्ट्स (Stockcharts)

अधिकांश उन्नत व्यापारी और निवेशक सर्वश्रेष्ठ ट्रेडिंग विश्लेषण और सुविधाओं के लिए स्टॉक चार्ट पसंद करते हैं जो आपको विस्तृत और सटीक निवेश संकेतक प्रदान करते हैं।

स्टॉक चार्ट्स प्वाइंट एक बेहतरीन पेशकश है जो निवेशको के लिए बिल्कुल मुफ्त है। एक बेहतरीन स्टॉक चार्ट प्रेजेंटेशन के साथ अट्रैक्टिव लुक प्रदान करता है।

रॉबिन हुड (RobinHood)

रॉबिन हुड स्टॉक विश्लेषण करने और रीयल टाइम डेटा देखने के लिए एक उत्कृष्ट चार्टिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

आप बिना किसी साइन-अप के स्टॉक चार्ट्स और रीयल-टाइम कोट्स और चार्ट्स को निःशुल्क एक्सेस कर सकते हैं और इनकी बेहतरीन सर्विस का फ्री में फायदा उठा सकते हैं।

रॉयटर्स (Reuters)

यदि आप चार्टिंग के साथ-साथ समाचारों को देखना पसंद करते हैं, तो रॉयटर्स सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हो सकता है।

रॉयटर्स सभी बुनियादी स्टॉक चार्ट और संकेतकों के साथ लेटेस्ट स्टॉक ट्रेडिंग अपडेट व रिपोर्ट प्रदान करता है जो इसके यूजर्स के लिए सही समय पर सही इन्वेस्टमेंट डिसीजन लेने में सहायक होते है।

सीएनएन मनी (CNN Money)

यह सबसे अच्छा मुफ्त और सशुल्क स्टॉक चार्टिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको सर्वोत्तम निवेश निर्णय लेने और सर्वोत्तम सुविधाओं के आधार पर विभिन्न शेयरों का विश्लेषण करने की अनुमति देता है।

यह अपने उपयोगकर्ताओं को रीयल-टाइम स्क्रीनिंग, सर्वोत्तम विज़ुअलाइज़ेशन और इंटरैक्टिव सुविधा प्रदान करता है और अपने उपयोगकर्ताओं को निवेश करने के लिए मार्गदर्शन भी प्रदान करता है।

फिनविज (Finviz)

फिनविज बहुत सारे बेहतरीन स्टॉक स्क्रीनर्स, हीटमैप्स, विज़ुअलाइज़ेशन और इंटरेक्टिव चार्टिंग फैसिलिटी प्रदान करता हैं, लेकिन आप उन्हें मुफ्त में एक्सेस नहीं कर सकते।

इसकी बेहतरीन सर्विस और रियल टाइम डाटा एनालिसिस फैसिलिटी के आधार पर आप स्टॉक मार्केट का विश्लेषण करके एक सही इन्वेस्टमेंट डिसीजन ले सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो की कमाई को बढ़ा सकते हैं।

हमने आपको विभिन्न बेस्ट फ्री शेयर मार्केट में काम आने वाले सॉफ्टवेयर व स्क्रीनर के बारे में जानकारी दी। ये सभी आपके एक बेस्ट निवेश निर्णय और स्टॉक्स का विश्लेषण करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आप इनके बारे में भी जानें –

फ्रैक्शनल शेयर ट्रेडिंग क्या है?

फॉरेक्स कार्ड क्या होते है?

हमने 7 बेस्ट फ्री चार्टिंग सॉफ्टवेयर व स्क्रीनर बताए है फिर भी, चुनाव निश्चित रूप से आपकी निवेश और वित्तीय आवश्यकताओं व लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

आप जिस प्रकार के निवेशक हैं, वह भी सही स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर चुनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसीलिए बेस्ट स्टॉक विश्लेषण सॉफ्टवेयर व स्क्रीनर को चुनना बहुत ही महत्वपूर्ण है।