बंधन बैंक संपूर्ण जानकारी

बंधन बैंक लिमिटेड एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है, जिसकी स्थापना 23 अगस्त 2015 को हुई थी और इसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है। इसकी शुरुआत माइक्रो-फाइनेंस कंपनी के रूप में हुई थी जो स्वतंत्रता के बाद पूर्वी भारत का पहला कमर्श‍ियल बैंक बना, जिसे आरबीआई की मान्यता प्राप्त है।

बंधन बैंक भारत के सभी राज्यों में मौजूद है। 23 अगस्त 2015 को, बंधन बैंक का जन्म समावेशी बैंकिंग और समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध एक सार्वभौमिक बैंक के उद्देश्य के साथ हुआ जो पूर्ण रूप से महिलाओं को समर्पित है।

Bandhan Bank की नीव इसके चेयरमैन व संस्थापक चंद्रशेखर घोष ने रखी थी जिनका मुख्य उद्देश्य लघु उद्योग लगाने वालों को वित्तीय सहायता प्रदान करना था और इसी उद्देश्य के साथ बंधन बैंक की स्थापना की गई थी जो आज अपने उद्देश्य में पूरी तरह से सफल है।

बंधन बैंक लोन जानकारी

बंधन बैंक एक सामान्य बैंक की तरह ही सभी लेन-देन करता है जो पैसों के सभी लेन-देन के साथ विभिन्न प्रकार की लोन सुविधा भी प्रदान करता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि बंधन बैंक कौन-कौन से लोन ऑफर करता है तो हम नीचे उन लॉन्स की लिस्ट दे रहे हैं।

  1. बंधन बैंक पर्सनल लोन
  2. बंधन बैंक होम लोन
  3. बंधन बैंक बिजनेस लोन
  4. बंधन बैंक टू व्हीलर लोन
  5. बंधन बैंक लोन अगेंस्ट सिक्योरिटी
  6. बंधन बैंक गोल्ड लोन
  7. बंधन बैंक ग्रुप लोन
  8. बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन
  9. बंधन बैंक एजुकेशन लोन
  10. बंधन बैंक Sushiksha Loan
  11. बंधन बैंक Suraksha Loan
  12. बंधन बैंक लेडीज लोन
  13. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन
  14. बंधन बैंक स्मॉल बिजनेस लोन
  15. मीडियम एंड लार्ज बिजनेस लोन आदि।

बंधन बैंक लोन प्रोसेस

Bandhan Bank आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त एक पूर्ण बैंक है जो सामान्य बैंक की तरह कार्य करता है और यह विभिन्न प्रकार की लोन सुविधा भी प्रदान करता है। बंधन बैंक की लोन प्रोसेस बहुत ही सरल और आसान है जिसे हर कोई व्यक्ति पूरा कर 2 दिन के अंदर लोन प्राप्त कर सकता है।

आप बंधन बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर बंधन बैंक लोन जानकारी प्राप्त कर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं या बैंक की वेबसाइट https://bandhanbank.com/ पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या प्ले स्टोर से mBandhan ऐप डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं।

बंधन बैंक लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण – पैन कार्ड, Aadhar Card, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • पता प्रमाण – आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, राशन कार्ड आदि।
  • सिग्नेचर प्रूफ – पासपोर्ट/पैन कार्ड।
  • आय प्रमाण – 1. वेतनभोगी के लिए – पिछले तीन महीने की वेतन पर्ची और फॉर्म – 16, 2. सेल्फ एंप्लॉयड  के लिए – आय की गणना के साथ पिछले 2 वर्षों का आईटीआर (ITR), बैलेंस शीट और P&L अकाउंट।
  • बिजनेस पहचान प्रमाण – बिजनेस का पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण (आईटीआर (ITR), बैलेंस शीट और P&L अकाउंट), बिजनेस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट आदि।
  • वर्तमान ग्राहक – जो व्यक्ति बंधन बैंक से कम से कम 6 महीने से जुड़ा हुआ है, लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

बैंक में डॉक्यूमेंट के साथ आवेदन करने के बाद, बैंक द्वारा आपकी लोन एलिजिबिलिटी देखी जाएगी, अगर आप लोन के योग्य है तो केवाईसी फॉर्मेलिटी पूरी करने के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी।

क्रेडिट मैनेजर के द्वारा आपके डॉक्यूमेंट पूरी सावधानी के साथ चेक किए जाएंगे। अगर क्रेडिट मैनेजर पूर्ण रूप से संतुष्ट है तो आपका लोन स्वीकृत कर देगा, अगर किसी भी प्रकार की लोन आवेदन में खामी पाई जाती है तो वह आवेदन को रिजेक्ट कर सकता है और आपसे आवश्यक फॉर्मेलिटीज पूरी करने के लिए कह सकता है।

क्रेडिट मैनेजर द्वारा पूर्ण संतुष्टि के बाद आपका लोन अप्रूव कर दिया जाता है तो लोन राशि 2 दिन के अंदर आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

लोन अप्रूवल के बाद, आपके द्वारा स्वीकृत साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक जो भी इंस्टॉलमेंट निश्चित की जाती है उसको समय पर जमा कराना है।

आपको समय पर सभी किस्ते चुकानी होती है। अगर आप किसी भी प्रकार की लापरवाही करते हैं या देरी करते हैं तो बैंक द्वारा निश्चित चार्ज या पेनल्टी के साथ किस्त चुकानी पड़ेंगी इसीलिए कोई भी लोन लेने पर आपको समय पर किस्तों का भुगतान करना चाहिए।

बंधन बैंक पर्सनल लोन (Bandhan Bank Personal Loan)

बंधन बैंक किसी भी आवश्यकता के लिए ₹ 50,000 से 15 lakh तक का पर्सनल लोन (Personal Loan) प्रदान करता है। लोन के लिए बंधन बैंक की वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं या ब्रांच में जा कर अप्लाई कर सकते हैं।

बंधन बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर 10.99% से 18% प्रतिवर्ष के बीच होती है। ब्याज दर पूरी लोन भुगतान अवधि में समान रहती है जो 60 महीनों तक होती है।

बंधन बैंक से कौन लोन ले सकता है?

  • भारत का कोई भी नागरिक।
  • आपके पास आय का कोई फिक्स स्रोत होना चाहिए जिसके माध्यम से आपकी इनकम कम से कम 10,000 रूपये प्रति महिना होनी चाहिए।
  • आयु:- नौकरीपेशा व्यक्तियो के लिए 21-60 वर्ष, स्व-रोजगार व्यक्तियों के लिए 23-60 वर्ष।
  • जो व्यक्ति बंधन बैंक से कम से कम 6 महीने से जुड़ा हुआ है, लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

बंधन बैंक पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • पहचान का प्रमाण।
  • निवास का प्रमाण।
  • आपकी फोटों।
  • सिग्नेचर प्रूफ – पासपोर्ट/पैन कार्ड।
  • वेतनभोगी के लिए – पिछले तीन महीने की वेतन पर्ची और फॉर्म – 16।
  • सेल्फ एंप्लॉयड  के लिए – आय की गणना के साथ पिछले 2 वर्षों का आईटीआर।

Note: – बंधन बैंक से लोन लेने से पहले कृपया बैंक की टर्म्स एंड कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़ लें और जांच लें, इसके बाद ही अप्लाई करें और इसके अलावा प्रोसेसिंग शुल्क, पूर्व भुगतान शुल्क और देर से भुगतान शुल्क जैसे अन्य शुल्कों की भी जांच कर ले, जो बैंक की वेबसाइट पर उपस्थित है।