अरबपति बनने के लिए क्या करें और क्या न करें?

पिछले 10 सालों में जितने अरबपति भारत से हुएं है, पिछले कई वर्षों में कभी नहीं हुएं इसलिए आज हर किसी के दिमाग में यह सवाल आता है कि आखिर अरबपति कैसे बना जाए, करोड़पति बनने का सही तरीका क्या है, अरबपति बनने के लिए क्या करें और क्या नहीं करें, अरबपति और धनवान बनने के उपाय क्या है, कैसे कम समय में करोड़पति बन सकते हैं? ये सभी प्रश्न दिमाग में घूमते हैं, तो आज इन सभी का उत्तर जानने की कोशिश करेंगे।

Table of Contents

अरबपति बनने के लिए क्या करें और क्या न करें?

अरबपति बनना हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन उचित तैयारी और टेक्नोलॉजी की सहायता से आज के इस डिजिटल युग में बहुत कम समय में अरबपति व करोड़पति आसानी से बना जा सकता है।

बहुत से लोग बिलेनियर बनने का सपना देखते हैं लेकिन दुर्भाग्य से वे अपना सपना कभी भी पूरा नहीं कर पाते। इसके कई कारण होते हैं, जिनमें से एक मुख्य कारण सही समय पर सही मार्गदर्शन और बिजनेस सपोर्ट नहीं मिलना है।

अरबपति बनने के लिए क्या करें और क्या न करें? और अरबपति बनने के उपाय के बारे में जानने से पहले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर जान लेते हैं, जो हम सभी के दिमाग में कॉमन रूप से आते हैं।

अरबपति बनने के लिए क्या करना चाहिए?

मिलेनियर और बिलेनियर बनने के लिए आपको हमेशा अपने दिमाग को पॉजिटिव रखना है, हमेशा सीखते रहना है, समय के साथ नई टेक्नोलॉजी को अपनाना है और एक अच्छे बिजनेस आइडिया को इंप्लीमेंट कर अपने ग्राहकों से फीडबैक लेकर के उन्हें बेस्ट सर्विस देने का प्रयास करना है।

धनवान बनने के गुप्त रहस्य क्या है?

अमीर या अरबपति खरबपति बनने का एक ही गुप्त रहस्य या राज है और वह है बाजार व ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस को बेहतर बनाना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण पतंजलि आयुर्वेद है, जिसने 25 सालों में अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस से भारतीय लोगों का ही नहीं बल्कि विदेशी लोगों का भी दिल जीत लिया और एक यूनिकॉर्न कंपनी बनने की ओर आगे बढ़ रही है।

अरबपति बनने का मंत्र क्या है?

करोड़पति व अरबपति बनने का मंत्र – लोगों की आवश्यकताओं को पहचानना और उन आवश्यकताओं को टेक्नोलॉजी की मदद से हल करना। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप ऑटोमेटिक कुछ वर्षों में यह मुकाम हासिल कर सकते हैं। इसका बेस्ट उदाहरण है – टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क, जिन्होंने इलेक्ट्रिक कार का इंवेंशन किया और वे आज विश्व के सबसे धनी और अमीर व्यक्ति है।

क्या कोई बिजनेस करके अरबपति बन सकता है?

हां, अमीर और अरबपति बनने का एकमात्र आसान तरीका है, बिजनेस। लेकिन, बिजनेस या स्टार्टअप एक नया आइडिया होना चाहिए जिसमें टेक्नोलॉजी शामिल हो। परंपरागत बिजनेस से आप अमीर बन सकते हैं लेकिन उसमें भी आपको जल्दी ग्रोथ हासिल करने के लिए अपना दिमाग लगाकर टेक्नोलॉजी का सहारा लेना पड़ेगा। इसलिए, अपना दिमाग लगाएं और अरबपति खरबपति बनने के लिए आज के इस डिजिटल युग का आनंद लें।

क्या अरबपति बनने का सपना पूरा हो सकता है?

जी हां, आपका यह सपना सच हो सकता है। लेकिन, आपको लोगों की समस्याओं को पहचानना होगा और तकनीक की मदद से उन्हें हल करने का प्रयास करना होगा। इसका सबसे अच्छा उदाहरण बायजूज (Byju’s), अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, रिलायंस जियो ऐप, ज़ेरोधा काइट ऐप, फोनपे हैं, जिन्होंने बाजार और ग्राहकों की जरूरतों को पहचाना और टेक्नोलॉजी की मदद से हल किया और लगभग 8 से 15 वर्षों की बहुत ही कम अवधि में अच्छी ग्रोथ हासिल की।

रातो रात करोड़पति बनने के उपाय क्या है?

रातो रात करोड़पति बनने या बिलेनियर बनने का कोई उपाय नहीं है। इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी, हमेशा सीखते रहना होगा और अपने दिमाग को हमेशा खुला रखना पड़ेगा, तभी आप बाजार की आवश्यकता को पहचान पाएंगे और अपने नॉलेज के आधार पर नई टेक्नोलॉजी की मदद ले पाएंगे।

अमीर बनने की कोई शॉर्टकट नहीं है लेकिन इस डिजिटल युग में आप उचित प्लानिंग और सही बिजनेस मॉडल के साथ बहुत कम समय में अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकते हैं। केवल ये ही अरबपति बनने के उपाय है जिसे अपनाकर आप अपने बिजनेस के माध्यम से लोगों को बेस्ट सर्विस दे सकते हैं और बहुत कम समय में अमीर बन सकते हैं।

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से बाजार की आवश्यकता को पहचानते हैं, अपने प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक कैसे डिलीवर करते हैं, टेक्नोलॉजी का ज्ञान आपको कितना है और उसकी मदद किस हद तक लेते हैं, आप लोगों से किस तरह से संपर्क बना पाते हैं और उन्हें हमेशा के लिए कैसे अपने साथ जोड़ सकते हैं और आपके स्टार्टअप या बिजनेस आइडिया में लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करने की कितनी शक्ति है।

अरबपति बनने के लिए ये करें

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर जानने के बाद आइए जानते हैं करोड़पति, अरबपति या खरबपति बनने के लिए क्या करें और क्या नहीं करना चाहिए? हम सभी अमीर बनने की सोचते हैं लेकिन मेहनत नहीं करना चाहते। कृपया, इस मानसिकता को दूर करें और इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु कड़ी मेहनत करने के लिए अपने दिमाग को तैयार करें।

आविष्कार करना (Do Invent)

आविष्कार करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। अगर आप एक ऐसा प्रोडक्ट सफलतापूर्वक बनाने, पेटेंट कराने और बाजार में लाने में कामयाब हो जाते हैं जो लोगों की समस्याओं को हल करता है, तो आपको अरबपति बनने से कोई नहीं रोक सकता।

यह आवश्यक नहीं है कि आप कोई नया आविष्कार करें, आप किसी मौजूदा वस्तु, उत्पाद या आवश्यकता को नए तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जियानफ्रेंको ज़ाकाई ने एक बेहतर एमओपी, स्विफ़र का आविष्कार किया और जेम्स डायसन ने एक बेहतर वैक्यूम क्लीनर का आविष्कार किया।

नया करना (Do Innovate)

किसी वर्तमान प्रोडक्ट को नए प्रारूप में लॉन्च करना, बाजार की आवश्यकता के अनुसार वर्तमान सर्विस को टेक्नोलॉजी की मदद से सिंपल करना या कोई ऐसी प्रक्रिया जो थोड़ी जटिल है उसको दिमाग लगाकर सरल करके मार्केट में लांच करना इनोवेशन कहलाता है।

अरबपति बनने के लिए आपको कुछ नया करना होगा। इनोवेशन ऐसा कि जो मार्केट में लोगों की बहुत बड़ी समस्या को हल करता है। नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आप बाजार की आवश्यकता के अनुसार इंप्लीमेंट कर सकते हैं और उसमें नया सुधार करके एक नवाचार कर लोगों के जीवन को आसान बना सकते हैं।

निवेश करना (Do Invest)

अगर आपके पास पैसे है तो आप एक प्लानिंग के तहत स्टॉक मार्केट, रियल स्टेट या अन्य माध्यम से निवेश कर सकते हैं या कोई अच्छा बिजनेस शुरू करके उसकी अच्छी मार्केटिंग कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप अपने दिमाग पर निवेश करें और धीरे-धीरे सीखते हुए ग्रोथ हासिल कर सकते हैं।

आप किसी भी स्टेज पर है अमीर है या गरीब, आपको अपने दिमाग को पॉजिटिव और मजबूत बनाने के लिए और नई टेक्नोलॉजी के बारे में सीखने के लिए अपने आप पर निवेश करना बहुत जरूरी है। यह निवेश ही आपको आने वाले कुछ समय में अरबपति खरबपति बनाने में मदद करेगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप कभी भी अरबपति बनने की स्टेज पर नहीं पहुंच पाएंगे।

उद्यमी की तरह सोचें (Be Entrepreneur)

एक एंटरप्रेन्योर हर जगह एक नई अपॉर्चुनिटी ढूंढने की तलाश में रहता है और कुछ नया करने के लिए हमेशा लालायित रहता है इसलिए आपको एक एंटरप्रेन्योर की तरह सोचना होगा और काम करना होगा तभी आप इस वित्तिय गोल को हासिल कर सकते हैं।

अरबपति बनने के लिए आपमें उद्यमी बनने के सभी गुण होने चाहिए जैसे हमेशा सीखते रहना, हमेशा सक्रिय रहना, कुछ नया करना, बाजार की पहचान करना, लोगों की समस्याओं को सुलझाना और तकनीक से समाज में कुछ नया सुधार लाना आदि। इनके अलावा, भी एक उद्यमी के कई गुण हैं, जिन्हें आपको अमीरी की सफलता प्राप्त करने के लिए अपनाने होगे।

अपने फील्ड के एक्सपर्ट बनें (Be Expert)

आप किसी भी क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं आपको उस फील्ड की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और उसमें एक्सपर्टीज होनी चाहिए जैसे आप एक बिजनेस कर रहे हैं तो आपको बिजनेस का अच्छा नॉलेज होना चाहिए या आप कोई इनोवेशन करना चाहते हैं तो प्रॉपर रिसर्च करके उसका नॉलेज प्राप्त करना होगा।

आज ऐसे कई माध्यम हैं जिनके माध्यम से आप अपने फील्ड में एक्सपर्टीज हासिल कर सकते हैं। आप प्रैक्टिकल नॉलेज के लिए मार्केट में जा सकते हैं, लोगों से संपर्क कर सकते हैं और प्रोफेशनल बुक्स पढ़ सकते हैं। ये सभी आपको एक्सपर्टीज हासिल करने में मदद करती है और जल्दी से अरबपति बनाने की प्रक्रिया में सहायक बनती है।

धैर्य रखें (Have Patience)

जीवन या बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए धैर्य का बहुत बड़ा रोल होता है। इसके बिना आप जल्दबाजी करते हैं और अपना समय और पैसा दोनों खराब करके हार मान लेते हैं, जो एक सबसे बुरी आदत है। इसलिए, आपको अपने दिमाग को पॉजिटिव रखने के लिए समय का निवेश करना होगा।

इसके लिए आप बुक्स पढ़ सकते हैं, एक्सरसाइज और योग कर सकते हैं, पॉजिटिव लोगों से संपर्क कर सकते हैं और बिजनेस की बारीकियों को जानने के लिए मार्केट में विजिट कर सकते हैं। अमीर बनने की प्रक्रिया में सीखने पर ज्यादा फोकस करें और अपने दिमाग को मजबूत कर आत्मविश्वासी बनें, यह बहुत महत्वपूर्ण है।

अरबपति बनने के लिए ये ना करें

करोड़पति बनने के चक्कर में आपके दिमाग में बहुत सारे विचार आते हैं और आप कुछ पल के लिए कॉन्फिडेंट हो जाते हैं। अमीर बनने की इस प्रक्रिया में आपको क्या नहीं करना चाहिए, यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। आइए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एक नजर डालते हैं जो आपको अरबपति बनने के लिए नहीं करने चाहिए।

मुझे सब पता है या मैं सब जानता हूं

आपको यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि आप सब कुछ जानते हैं क्योंकि आप जितना गहराई से अध्ययन करेंगे आपको पता चलेगा कि आप बहुत कम जानते हैं। ज्ञान का पता लगाने और प्राप्त करने के लिए पृथ्वी पर असीमित संसाधन उपलब्ध हैं।

आप इन संसाधनों को कभी भी पूरी तरह से समझ और जान नहीं पाएंगे इसलिए यह कभी न कहें कि आप सब कुछ जानते हैं और आप हर चीज में परिपूर्ण हैं। कुछ नया सीखने और अमीर बनने के लिए भारतीय युवाओं में यह सबसे बड़ी परेशानी है क्योंकि वे बिना मेहनत के ज्यादा आउटपुट प्राप्त करना चाहते हैं जो इस दुनिया में लगभग असंभव है।

आकर्षक और उच्च जोखिम वाले निवेश से बचें

जल्दी पैसा कमाने के लिए आपको आकर्षक और उच्च जोखिम वाले निवेश विकल्पों से बचना चाहिए। आज बाजार में कई ऐसे निवेश विकल्प हैं जो बताते हैं कि 1 दिन में करोड़पति या लखपति कैसे बनें, और इनके अलावा इंटरनेट पर पैसे कमाने और निवेश करने के कई धोखेबाज तरीके बताए जाते हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए।

आपको किसी भी निवेश विकल्प या बिजनेस अपॉर्चुनिटी पर अच्छी तरह से रिसर्च करना है और उसके बाद पूर्ण संतुष्ट होने और उसके फायदे-नुकसान जानने के बाद निवेश करना है। किसी के बहकावे में ना आना है और किसी के कहने पर तो किसी भी कीमत पर कुछ भी एक्शन नहीं लेना है, यह आपको बर्बादी की ओर ले जा सकता है।

बहुत जल्दी छोड़ना या हार मानना

अरबपति बनने के लिए आपको धैर्य से सीखना होगा और आगे बढ़ना होगा और कई कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद आपको वहीं टिके रहना होगा। आप बिना किसी वैध कारण के हार नहीं मान सकते, यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको आर्थिक नुकसान के साथ-साथ समय की भी हानि होगी।

ज्यादातर स्टार्टअप और बिजनेस के असफल होने का मुख्य कारण यही है। थोड़ी-सी परेशानी आने और असुविधा होने पर उस फील्ड से हट जाते हैं और कुछ नया करने की सोचते हैं जो एक ठीक आईडिया नहीं है। आपको व्यापार के सभी नियमों का पालन करते हुए आगे बढ़ते रहना होगा, इससे आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।

ग्राहकों की वैल्यू नहीं करना या उनके साथ धोखा करना

यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं या कोई सेवा प्रदान करते हैं तो आपको कभी भी ग्राहकों को धोखा नहीं देना चाहिए और उन्हें कभी भी महत्वहीन नहीं समझना चाहिए क्योंकि आपके व्यवसाय का भविष्य आपके अच्छे उत्पाद और सेवा के साथ-साथ ग्राहकों द्वारा भी तय किया जाता है।

जो बिजनेस अपने ग्राहकों को महत्त्व नहीं देते हैं, वे बहुत जल्द ही बाजार से बाहर हो जाते हैं और कभी भी अरबपति बनने की सूची में शामिल नहीं हो पाते हैं।

अगर आप भी सोच रहे हैं कि मैं अरबपति कैसे बन सकता हूं? तो आपको एक बिजनेस शुरू करके अपने ग्राहकों को सर्वोपरि मानते हुए उन्हें बेस्ट वैल्यू प्रदान करनी होगी। यही, किसी भी बिजनेस या स्टार्टअप की सफलता का राज है और आपके अमीर बनने का गुप्त रहस्य है।