आभूषण बनाने वाला सोना कितने कैरेट का होता है?

हम सभी को कभी न कभी सोना खरीदना ही पड़ता है, इसलिए आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि शुद्ध सोने के आभूषण कितने कैरेट के होते हैं, शुद्ध सोना कितने कैरट का होता है (shudh sona kitne carat ka hota hai) या आभूषण बनाने वाला सोना कितने कैरेट का होता है? तो आज हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

सोना भारत में सबसे लोकप्रिय कीमती धातुओं में से एक है। भारत में सोने की सबसे ज्यादा मांग है। अक्सर लोग सोना या सोने के गहने खरीदते समय सबसे पहले यही पूछते हैं कि सोना कितने कैरेट का है?

अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए त्योहारों के समय निवेश करना एक बेहतरीन अवसर हो सकता है इसलिए आप भारत में त्योहारों के दौरान सोना खरीदने के विभिन्न विकल्प के बारे में भी जान सकते हैं।

सबसे शुद्ध सोना कौनसा होता है? (Which is the purest gold?)

सोने की शुद्धता को 1 कैरेट से 24 कैरेट के पैमाने पर मापा जाता है, जिसमें 24 कैरेट सोने को सबसे शुद्ध और प्योर माना जाता है। जब आप शुद्ध सोना शब्द सुनते हैं, तो यह 24 कैरेट सोने को संदर्भित करता है।

24 कैरेट सोना 100% शुद्ध होता है, इसलिए इसमें कोई अन्य धातु नहीं पाई जाती है और इसमें कोई मिलावट नहीं होती है।

बाजार में 24 कैरेट सोने की 99.9 फीसदी शुद्धता मानी जाती है। यह बहुत मुलायम और लचीला होता है इसलिए नियमित आभूषण बनाने के लिए 24 कैरेट सोने का उपयोग नहीं किया जाता है।

इसका उपयोग केवल सोने के बिस्किट, सिक्के आदि बनाने के लिए किया जा सकता है और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

कैरेट के अनुसार सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता की मात्रा कैरेट में मापी जाती है इसीलिए कैरेट के वेटेज के अनुसार सोने की शुद्धता तय होती है। बाजार में विभिन्न कैरेट के अनुसार सोने का इस्तेमाल होता है। आइए जानते हैं सोने में कितने कैरेट होते हैं और उसकी कैरेट के अनुसार शुद्धता और उपयोग के बारे में।

  • 24 कैरेट सोना – 99.9% शुद्ध और बहुत ही मुलायम होने के कारण इसका उपयोग आभूषण बनाने के लिए नहीं किया जाता है।
  • 22 कैरेट सोना – 91.7% शुद्ध सोना और इसका अधिकतर उपयोग आभूषण बनाने में किया जाता है। इसी वजह से भारतीय बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है।
  • 18 कैरेट सोना – 75% सोना और 25% अन्य धातुओं का मिश्रण होने के कारण, इसका उपयोग कीमती पत्थर व हीरे के आभूषण बनाने के लिए किया जाता है।
  • 14 कैरेट सोना – 58.33 प्रतिशत शुद्ध सोना के साथ अन्य धातुओं का मिश्रण जैसे चांदी, तांबा, जस्ता आदि। 22 कैरेट सोने की तुलना में भारतीय बाजार में इसकी मांग काफी कम है।

आभूषण बनाने वाला सोना कितने कैरेट का होता है?

अगर आप सोना व सोने की ज्वेलरी खरीदने का प्लान बना रहे तो आपके दिमाग में मुख्य रूप से यह प्रश्न आता होगा कि आभूषण बनाने वाला सोना कितने कैरेट का होता है और सोने के गहने कितने कैरेट के होते हैं?

मुख्य रूप से आभूषण बनाने वाला सोना 22 कैरेट का होता है जिसमें 91.7 % शुद्ध सोने की मात्रा होती है। अगर आप शुद्ध सोना खरीदना चाहते है तो आप बेस्ट सोने और हीरे के ज्‍वैलरी ब्रांड्स से खरीद सकते हैं।

22 कैरेट सोना गहनों के लिए सबसे उपयुक्त होता है। 22 कैरेट सोने में 91.7 प्रतिशत शुद्ध सोना होता है, बाकी मिश्रित धातु जैसे तांबा और जस्ता होता है।

देश के सभी सर्राफा बाजार 22 कैरेट सोने के आभूषण बनाते हैं। 22 कैरेट सोने की कीमत हमेशा शुद्ध 24 कैरेट सोने की कीमत से 3 से 6 हजार रुपये कम होती है।

18 कैरेट सोने के गहने – 18 कैरेट सोने में 75 प्रतिशत सोना रहता है, शेष 25 प्रतिशत चांदी, जस्ता, निकल और तांबा जैसी धातुएं होती हैं।

आमतौर पर ऐसे सोने के गहने जिनमें मोती या हीरे जैसे अन्य पत्थर लगे होते हैं, वे 18 कैरेट सोने के ही होते हैं।

18 कैरेट सोना 24 कैरेट और 22 कैरेट सोने से अधिक मजबूत होता है, जिसके कारण इसमें रखा गया पत्थर अपनी जगह पर बना रहता है।

कई बार आप सोने के गहनों की खरीदारी करते समय धोखाधड़ी का शिकार भी हो जाते हैं। अगर कोई जौहरी दावा करता है कि हमारे पास 24 कैरेट सोने के आभूषण हैं तो वह बिल्कुल झूठ बोल रहा है क्योंकि 24 कैरेट सोने का सबसे शुद्ध रूप है और यह इतना नरम है कि इससे गहने नहीं बन सकते।

ज्वैलरी बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें कुछ भाग सिल्वर, कॉपर, जिंक या कैडमियम का मिलाकर गोल्ड ज्वैलरी को मजबूत और टिकाऊ बनाया जाता है।

अपनी जरूरत के हिसाब से तय करें कि आप कितने कैरेट सोना या सोने के गहने खरीदना चाहते हैं, क्योंकि कैरेट के हिसाब से सोने के गहनों की गुणवत्ता और कीमत में अंतर होता है।

यदि आप बैंकों के माध्यम से सोने में निवेश करना चाहते हैं या गोल्ड लोन लेना चाहते हैं, तो आप भारत की बेस्ट प्राइवेट और सरकारी बैंकों की मदद ले सकते हैं

हम उम्मीद करते हैं कि आप अपने लिए सोने की ज्वेलरी खरीदते समय उसकी शुद्धता के लिए कैरेट नामक पैमाने को चेक करेंगे और अपनी जरूरत के अनुसार 22 कैरेट और 18 कैरेट की ज्वेलरी चेक करके खरीदेंगे।