7 बेस्ट प्रॉफिटेबल व ज्यादा रिटर्न देने वाले इन्वेस्टमेंट ऑप्शन

भारत में लगातार एफडी, पीएफ और अन्य बैंक डिपॉजिट पर ब्याज दरें कम होने के कारण लोगों का रुझान अपनी बचत को निवेश करने की ओर हुआ है, तो क्या आप निवेश करके पैसा कमाना चाहते हैं?

हम आपको 7 बेस्ट ज्यादा रिटर्न देने वाले निवेश विकल्प यानी 7 बेस्ट प्रॉफिटेबल व ज्यादा रिटर्न देने वाले इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं। इससे आपको अपनी बचत को सही जगह पर निवेश करने का एक बेसिक आईडिया मिल जाएगा।

7 बेस्ट प्रॉफिटेबल व ज्यादा रिटर्न देने वाले इन्वेस्टमेंट ऑप्शन

अधिकांश भारतीय निवेशक अक्सर कम जोखिम वाले निवेश विकल्पों की ओर जाते हैं जिनमें पीपीएफ, ईपीएफ, म्यूचुअल फंड, राष्ट्रीय पेंशन योजना, फिक्स्ड डिपॉजिट, टर्म डिपॉजिट आदि मुख्य है।

लेकिन, यहां आपको अन्य स्टॉक मार्केट के निवेश विकल्पों से बहुत ही कम ब्याज दर मिलती है और आप महंगाई यानी इन्फ्लेशन के अनुसार अपने पैसे को बढ़ा नहीं पाते हैं। आप यूलिप प्लान किसके लिए बेस्ट है? के बारे में भी जान सकते है।

इसीलिए, हम आपको आपके निवेश पर बेस्ट इनकम जनरेट करने वाले 7 ऐसे विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए सुरक्षित भी रहेंगे और एक विशेष समय के बाद आपको अच्छा रिटर्न भी प्रदान करेंगे तो आइए जानते हैं भारत में ज्यादा रिटर्न देने वाले निवेश विकल्पों के बारे में।

इक्विटी में निवेश करना (Equity Investment)

आपके निवेश पर बेहतर कमाई के लिहाज से देखें तो सबसे बेस्ट ऑप्शन डायरेक्ट इक्विटी में निवेश करना है लेकिन इक्विटी मार्केट में जोखिम सबसे हाई रहता है इसीलिए थोड़ा संभल कर निवेश करना पड़ता है।

डायरेक्ट इक्विटी में निवेश करने के लिए आपको बहुत सारे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जिसमें अपस्टॉक, 5 पैसा, शेरखान, जीरोधा मुख्य है। आप इनसे मदद लेकर डायरेक्ट इक्विटी में यानी स्टॉक मार्केट में निवेश शुरू कर सकते हैं।

रियल एस्टेट में निवेश (Real Estate Investment)

डायरेक्ट स्टॉक मार्केट में निवेश करने के बाद रिटर्न के मामले में देखा जाए तो रियल स्टेट सबसे प्रॉफिटेबल ऑप्शन है इसीलिए अगर आपके पास अच्छी सेविंग है तो आप रियल एस्टेट में निवेश शुरू कर सकते हैं और उसको 2 से 5 साल तक होल्ड करके अच्छे पैसे बना सकते हैं।

रियल एस्टेट भारत में निवेश करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है और यह हमेशा ट्रेंडिंग निवेश विकल्प है, इसलिए भारत में रियल एस्टेट निवेश की मांग कभी कम नहीं होगी और यह आपके लिए निवेश करके पैसा बनाने का एक शानदार अवसर है।

म्यूचुअल फंड में निवेश (Mutual Fund Investment)

यदि आप एक सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो म्यूचुअल फंड आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यहां आप अपनी बचत को बिना किसी शेयर बाजार की जानकारी के अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं।

बाजार में आपकी जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार अलग-अलग प्रकार के म्यूच्यूअल फंड होते हैं। आप अपनी सुविधा और बचत और निवेश प्लान के अनुसार अपने लिए बेस्ट निवेश रिटर्न प्लान को सुन सकते हैं। यहां, आपको लगभग 8 से 20% प्रतिवर्ष की दर से रिटर्न मिलने की संभावना होती है।

स्टॉक कमोडिटीज में निवेश (Stock Commodities Investment)

स्टॉक मार्केट में इक्विटी के अलावा आप विभिन्न प्रकार की कमोडिटीज में निवेश शुरू कर सकते हैं। यहां पर भी आपको बेहतरीन रिटर्न मिलने की संभावना रहती है लेकिन आपको बिना अनुभव के यहां पर निवेश शुरू नहीं करना चाहिए क्योंकि कमोडिटी मार्केट में बहुत उतार-चढ़ाव होता रहता है।

कमोडिटीज में विभिन्न प्रकार की जींसे जैसे गेहूं, चावल, प्राकृतिक गैस, सोना, चांदी, तांबा, एलुमिनियम जैसी कीमती धातुएं शामिल होती है। अगर आप थोड़े अनुभव के साथ इस मार्केट में उतरते हैं तो आपको बेहतरीन रिटर्न मिलने की संभावना होती हैं।

सोने और चांदी में निवेश (Gold and Silver Investment)

अगर आप एक सेफ एंड सिक्योर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए सोने और चांदी में निवेश करना बेहतर रहेगा। यहां पर आपको किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट रिस्क नहीं रहेगी और आप समय के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में सोने-चांदी की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है और अगर आप पिछले 50 साल के इतिहास पर नजर डालें तो इनकी कीमत लगातार बढ़ती रही है, इसलिए आप इनमें आंख मूंदकर निवेश शुरुकर सकते हैं।

अपने दिमाग पर निवेश करना (Investment on Your Mind)

आप अपने दिमाग पर निवेश करके बहुत अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं। भारतीय लोग कभी स्टॉक मार्केट, सोने चांदी, रियल स्टेट या अन्य निवेश विकल्पों के बारे में सोचते हैं और बहुत सारे लोगों की सलाह लेते हैं लेकिन वे अपने दिमाग पर निवेश नहीं करते हैं और उम्र के साथ निवेश और बिजनेस पॉइंट ऑफ व्यू से कुछ करने का एक बेहतरीन अवसर खो देते हैं।

अगर आप सीखने पर फोकस करते हैं और निवेश करते हैं तो आपको 2 साल बाद आउटपुट मिलना शुरू हो जाता है और आप जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं वैसे-वैसे आपकी ग्रोथ J कर्व की तरह होती है इसीलिए आज से ही अपने दिमाग पर निवेश करें।

सरकारी बॉन्ड में निवेश (Government Bonds Investment)

बिना किसी जोखिम के सरकारी बॉन्ड आपके लिए निवेश का बेहतर विकल्प हो सकते हैं। अगर आप स्थिर आय चाहते हैं तो आपको सरकारी बॉन्ड और डिबेंचर में निवेश करना चाहिए। सरकारी बांड खरीदने के लिए आपके पास बैंक खाता होना चाहिए। आप सरकारी बॉन्ड को डीमैट खाते में रख सकते हैं।

सरकारी बॉन्ड में आजकल ज्यादातर ट्रेंडिंग में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ट्रेंड कर रहा है। इनके अलावा फिक्स्ड रेट बॉन्ड, इन्फ्लेशन इंडेक्स बॉन्ड, सेविंग बॉन्ड, जीरो कूपन बॉन्ड प्रमुख हैं। यहां आपको जोखिम के आधार पर 6 से 12% प्रति वर्ष की ब्याज दर मिलती है।

ऊपर बताएं गए सभी बेस्ट हायर रिटर्न इन्वेस्टमेंट ऑप्शन (Best Higher Return Investment Option in India) आपको सही जगह पर निवेश करने के लिए एक उचित निर्णय लेने में सहायक हो सकते हैं। इनके अलावा भी बहुत सारे निवेश विकल्प है लेकिन हमारे अनुसार एक छोटे निवेशक के लिए ये इन्वेस्टमेंट ऑप्शन निवेश करने के लिए बेहतर हो सकते हैं इसीलिए हमने इनके बारे में चर्चा की है।