जनवरी 2023 में निवेश के लिए 5 ब्लू चिप स्टॉक्स

जनवरी 2023 में रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट करके अच्छा रिटर्न कमाना चाहता है तो बेस्ट ब्लू चिप स्टॉक्स आपके लिए एक अच्छा आईडिया है। ब्लू चिप स्टॉक्स जो वेल इस्टैबलिश्ड और फाइनेंशली स्ट्रांग ट्रेक रिकॉर्ड वाली कंपनियां होती है जहां पर रिस्क बहुत कम होता है और उनके समय दर समय अच्छा परफॉर्म करने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है।

क्या आप भी ब्लूचिप स्टॉक में निवेश करने की सोच रहे हैं, यदि हां, तो हम आपको जनवरी 2023 के लिए शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ ब्लू चिप स्टॉक बता रहे हैं, जिसमें आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार लंबी अवधि और छोटी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं, जो आपकी वित्तीय योजना के अनुसार अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते है।

जनवरी 2023 में निवेश के लिए 5 ब्लू चिप स्टॉक्स

स्टॉक मार्केट में लिस्टेड टॉप की 100 कंपनियों के शेयरों को ब्लू चिप स्टॉक्स कहा जाता है जो टेक्नोलॉजी, हेल्थ, फाइनेंस और गुड्स एंड सर्विस सेक्टर की जानी-मानी कंपनियां होती है जैसे – रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, अमेजॉन, टाटा, जॉनसन एंड जॉनसन, हिंदुस्तान युनिलीवर, अदानी एंटरप्राइजेज, इंफोसिस, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व आदि।

रिलायंस इंडस्ट्रीज

रिलायंस इंडस्ट्रीज फॉर्चून 500 कंपनियों की लिस्ट में शामिल है और भारत का सबसे बड़ा कॉरपोरेट्स समूह माना जाता है। रिलायंस इंडस्ट्री कई सेक्टर में डील करती है जैसे पेट्रोकेमिकल्स, एनर्जी, रिटेल, ऑयल एंड नेचुरल गैस, मीडिया हाउस, टेक्सटाइल, टेलीकॉम आदि।

यह भारत में शेयर मार्केट में लिस्टेड भारत की टॉप ब्लू चिप कंपनी है। लास्ट ईयर यानी 2022 में इसके स्टॉक्स ने लगभग 12 से 13% रिटर्न जनरेट करके दिया है जो इन्फ्लेशन दर से बहुत अच्छा है। आप इसमें कम से कम 2 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं आपको अच्छा रिटर्न देखने को मिलेगा।

हिंदुस्तान युनिलीवर

हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड जिसे HUL के नाम से भी जाना जाता है, भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी है। यह भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में भी बहुत जानी-मानी कंपनी है जो फूड्स, बिवरेज, क्लीनिंग आइटम्स, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, वाटर प्यूरीफायर और भी कई प्रकार के रोज के आवश्यक प्रोडक्ट में डील करती है।

हिंदुस्तान युनिलीवर का पूरे भारत में एफएमसीजी सेक्टर में लगभग 35-45% शेयर है जो इसकी मोनोपली दर्शाता है। क्या आप भी 2023 में ब्लू चिप कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो हिंदुस्तान युनिलीवर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। आप इसमें कम से कम 2 से 3 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)

आईटी क्षेत्र की सबसे बड़ी दिग्गज कंपनी टीसीएस फॉर्च्यून 500 कंपनियों की सूची में शामिल है, जिसका पूरा नाम टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज है। यह भारत की सबसे बड़ी IT कंपनी मानी जाती है जो IT Services, IT Consultancy और IT Business Solution Services प्रदान करती है।

टाटा ग्रुप की सबसे जानी-मानी कंपनी TCS भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में भी अपनी छाप छोड़े हुए हैं। जनवरी 2023 में निवेश करने के लिए टीसीएस भी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इनमें आप कम से कम डेढ़ से 3 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।

एशियन पेंट्स

एशियन पेंट्स ने पेंटिंग बिजनेस मार्केट को लगभग 50% तक डोमिनेट कर रखा है। यह भी भारत की ही नहीं बल्कि विश्व भर की जानी-मानी सबसे अच्छी पेंट कंपनी मानी जाती है और पेंटिंग इंडस्ट्री में सबसे फेमस कंपनी है। एशियन पेंट्स भारत की शीर्ष सौ कंपनियों की सूची में शामिल है और जिनकी ब्रांड जागरूकता के कारण वित्तीय स्थिति बहुत मजबूत है।

पेंटिंग बिजनेस को डोमिनेट करने और वर्ड ऑफ माउथ मार्केटिंग के कारण इस कंपनी की फाइनैंशल पोजीशन बहुत स्ट्रांग है। यह भी टॉप ब्लू चिप कंपनियों की लिस्ट में शामिल है, आप इनमें लॉन्ग टर्म व शॉर्ट टर्म निवेश कर सकते हैं। आपको 9 से 14% तक रिटर्न मिल सकता है।

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक इंडिया की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर की बैंक है जो भारत की टॉप 25 कंपनियों की लिस्ट में शामिल है और अपने कुशल मैनेजमेंट व बेस्ट बैंकिंग सर्विस से न केवल भारत में बल्कि विश्वभर में वेल परफॉर्म कर रही है।

टॉप फाइव ब्लूचिप कंपनियों की श्रेणी में आप निवेश करना चाहते हैं तो एचडीएफसी बैंक भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। यहां पर आपको 10 से 15% रिटर्न मिलने की संभावना है लेकिन आपका रिटर्न कम से कम 2 साल का होना चाहिए।