शेयर बाजार में निवेश करने के 10 प्रमुख कारण

शेयर बाजार एक ऐसा मंच है जहां शेयर खरीदार और विक्रेता दिन के ट्रेडिंग समय के दौरान सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध शेयरों की ट्रेडिंग करते है। क्या आप भी स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से शेयर बाजार में निवेश करने के प्रमुख कारण के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

शेयर बाजार में निवेश करने के 10 प्रमुख कारण

भारत में प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज 1. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और 2. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) हैं। स्टॉक मार्केट को दो भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है: प्राइमरी मार्केट और सेकेंडरी मार्केट। जहां से आप ट्रेडिंग आर्स में स्टॉक की ट्रेडिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते है शेयर बाजार में निवेश करने के 10 प्रमुख कारणः

पैसे कमाने के लिए निवेश

अगर कोई तुरंत अमीर बनाने वाला प्लेटफार्म है तो वह है स्टॉक मार्केट। इसलिए, इस प्लेटफार्म का प्रयोग ज्यादातर अपने पैसों को मल्टीप्लाई करने के लिए किया जाता है। शुरूआत करने के लिए, आपको केवल स्टॉकब्रोकर के माध्यम से एक ट्रेडिंग व डीमैट खाता खोलने की आवश्यकता है।

क्या आप भी बेसिक स्टॉक मार्केट का नॉलेज रखते है तो आपको निश्चित रूप से इस मार्केट में निवेश करना चाहिए और अपने निवेश किए गए पैसों पर अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहिए। यहां, आप विश्वसनीय कंपनियों में निवेश करते हैं, इसलिए अपने पैसे के बढ़ने की उम्मीद कर सकते है।

पावर आफ कंपाउंडिंग का लाभ

शेयर बाजार में निवेश करके आप चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ उठा सकते हैं, जिससे आपका पैसा तेजी से बढ़ सकता है। यदि आपका लक्ष्य आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनना है, तो शेयर बाजार में निवेश करना आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

अपने पैसे को बैंक में रखने पर आपको न के बराबर ब्याज मिलता है, लेकिन स्टॉक मार्केट या म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप 8 से 25 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न पा सकते हैं। निवेश करने से पहले आपको स्टॉक मार्केट या म्यूचुअल फंड के बारे में शुरुआती जानकारी होनी चाहिए।

अलग-अलग निवेश विकल्प

शेयर मार्केट में बहुत सारी कंपनियां लिस्टेड होती है जिसमें से आप भारत की टॉप 500 कंपनियों के अलावा आपके पास लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप कंपनियों के शेयरों में निवेश करने का विकल्प भी मौजूद होता है। आप अपनी क्षमता के अनुसार स्टॉक मार्केट में पैसे का निवेश कर सकते हैं।

इनके अलावा, आप कमोडिटी, स्टॉक्स व करेंसी आदि में भी निवेश कर सकते हैं। निवेश करने के बहुत सारे अवसर मौजूद होने के कारण स्टॉक मार्केट से आप लॉन्ग टर्म में अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपने फ्यूचर को सुरक्षित कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार शॉर्ट टर्म, मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग कर सकते हैं।

फ्यूचर प्लानिंग के लिए उपयोगी

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि अरबपति बनने के लिए क्या करें और क्या ना करें तो आपको निश्चित रूप से आपकी बचत को प्रॉपर नॉलेज के साथ शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए। आने वाले 10 से 15 सालों के बाद आप देखेंगे कि आपके पोर्टफोलियो में बहुत सारे शेयर शामिल है और उनकी कीमत आज करोड़ों-अरबों रुपए में है।

ज्यादातर लोग अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित करने और फ्यूचर प्लानिंग के लिए स्टॉक मार्केट और म्यूच्यूअल फंड में निवेश करते हैं और वे रिटायरमेंट की अवस्था तक आते-आते करोड़पति-अरबपति बन जाते हैं। आपको भी अपने भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए अपनी बचत का कुछ हिस्सा हर महीने निवेश करना चाहिए।

कम निवेश में शुरुआत

आप एक डिमैट अकाउंट खुलवाकर ₹500 के साथ स्टॉक मार्केट में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। डीमैट अकाउंट के लिए भारत में कई बेहतरीन प्लेटफॉर्म हैं जैसे शेरखान, ज़ेरोधा, अपस्टॉक, 5पैसा आदि। ये सभी प्लेटफार्म मिनिमम ट्रेडिंग फीस या एक्सपेंस रेश्यो चार्ज करते हैं।

शेयर बाजार में कोई मिनिमम और मैक्सिमम निवेश कैपिटल की आवश्यकता नहीं है। आप कभी भी किसी भी अमाउंट के साथ शुरुआत कर सकते हैं और अपने ट्रेडिंग अमाउंट को कभी भी बढ़ा या घटा सकते हैं। हालांकि, शेयर बाजार में जोखिम होता है, निवेश करने से पहले स्टॉक्स पर रिसर्च कर लें।

सरकार से टैक्स लाभ

शेयर बाजार में निवेश करने पर कई तरह के टैक्स लाभ मिलते हैं। निवेश की कोई लॉक-इन अवधि नहीं होती है। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (12 महीने तक के निवेश) कर मुक्त हैं। शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन (12 महीने से कम समय के लिए निवेश) पर 15% + 3% सेस लगता है। ऑफसेट के बाद किसी भी पूंजीगत हानि को आठ वित्तीय वर्षों तक आगे बढ़ाया जा सकता है।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम – तीन साल की लॉक-इन अवधि, 1 लाख रुपये तक के निवेश पर धारा 80C के तहत छूट मिलती है, लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स फ्री होते हैं, प्राप्त लाभांश (Dividends) कर मुक्त हैं। आप भी शेयर मार्केट में निवेश करके गवर्नमेंट के टैक्स बेनिफिट का लाभ ले सकते हैं।

अन्य निवेश विकल्पों से बेहतर

जब पैसा निवेश करने की बात आती है, तो शेयर बाजार के साथ-साथ रियल एस्टेट ऐसा निवेश विकल्प हैं जो आपके निवेश पर सबसे अच्छा रिटर्न देता हैं। एक बार ट्रेडिंग करने के बाद, आप उस पर ध्यान नहीं देते हैं तो भी आपको लॉन्ग टर्म रिटर्न मिलता रहता है।

शेयर बाजार को सेबी द्वारा नियंत्रित किया जाता है और बाजार की पूरी पारदर्शिता के कारण, आपके पैसे के साथ धोखाधड़ी की संभावना न के बराबर है इसलिए बढ़ती जागरूकता के साथ लोग अब किसी को ब्याज पर उधार देने के बजाय शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हैं।

सुविधाजनक और निवेश करने में आसान

शेयर मार्केट में निवेश करना बहुत ही आसान है। आप किसी भी स्टॉक ट्रेडिंग ब्रोकर की सहायता से या आप NSE and BSE प्लेटफार्म पर डायरेक्ट रजिस्टर करके ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। ट्रेडिंग करना बैंक में पैसे जमा कराना और निकालना जैसा आसान है।

दुनिया के किसी भी कोने से आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं और ट्रेडिंग समय के दौरान आप स्टॉक को खरीद और बिक्री करके प्रॉफिट कमा सकते हैं। बस, आपको अच्छा नॉलेज होना चाहिए या फिर आप किसी स्टॉक मार्केट ब्रोकर व एजेंट की मदद ले सकते हैं।

ज्यादा अनुभव की आवश्यकता नहीं

भारतीय स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए आपको ज्यादा अनुभवी होने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप पैसा निवेश करने के इच्छुक है तो आप विभिन्न बेस्ट स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की मदद से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। यहां, पर आपको आपके बजट के अनुसार बेस्ट हाई क्वालिटी अनुभवी स्टॉक मार्केट विशेषज्ञ आपको सलाह देने के लिए मौजूद है।

आप एक अनपढ़ व्यक्ति है तो भी स्टॉक मार्केट में निवेश शुरू कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। बस, आपको अच्छे स्टॉक ब्रोकर की सहायता लेकर के निवेश करने की आवश्यकता है। स्टॉक मार्केट निवेश करने के लिए और अच्छा रिटर्न देने के लिए आपका इंतजार कर रहा हैं।

कंपनी में हिस्सेदारी मिलना

क्या आप जानते हैं कि स्टॉक मार्केट के जरिए शेयरों की ट्रेडिंग करना संबंधित कंपनी में आपको आपके निवेश अनुपात में हिस्सेदारी मिलती है? अगर नहीं, तो आपको जानकर यह खुशी होगी कि आप उस विशेष कंपनी के इनडायरेक्ट रूप से हिस्सेदार और मालिक है।

आप उस कंपनी में वोट कर सकते हैं। जब भी कोई भी मीटिंग अरेंज की जाएंगी और कोई बड़ा डिसीजन लिया जाएगा, आपको उस कंपनी के द्वारा पहले इनफॉर्म किया जाएगा और कंपनी के द्वारा जो भी प्रॉफिट कमाया जाएगा, उस प्रॉफिट में आपके निवेश अनुपात में आपको प्रॉफिट दिया जाएगा।

नोट (Note)

हम आशा करते हैं कि आप स्टॉक मार्केट में निवेश करने के विभिन्न प्रमुख कारणों के बारे में जानकर निवेश शुरू करेंगे और बेहतरीन आउटपुट प्राप्त कर अपने बड़े फाइनेंशियल गोल को पूरा करने की कोशिश करेंगे।

स्टॉक मार्केट बाजार जोखिम के अधीन है और यह बहुत उतार-चढ़ाव वाला मार्केट है इसलिए यहां रिस्क की संभावना बहुत ज्यादा होती है। कृपया, निवेश करने से पहले उचित जानकारी प्राप्त करें और बिना सोचे-समझे व रिसर्च करें किसी भी कंपनी के स्टॉक में निवेश ना करें।