ये है भारत में आयोजित 10 प्रमुख परीक्षाएँ

भारत सरकार द्वारा आयोजित 10 प्रमुख परीक्षाएं जो पूरे भारत में कराई जाती है और लगभग टॉप की परीक्षाएं मानी जाती है उनमें से यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन प्रमुख है उसके बाद, कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा प्रमुख है।

ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स व सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले छात्र इन एग्जामिनेशन के बारे में जानते होगे। अगर नहीं जानते हैं तो नीचे दी गई भारत की टॉप 10 प्रमुख परीक्षाओं की लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये है भारत में आयोजित 10 प्रमुख परीक्षाएँ

भारत में कई सरकारी परीक्षाएं हैं जो लोकप्रिय और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं। यहां कुछ शीर्ष सरकारी परीक्षाओं की जानकारी दी गई है। आप अपने इंटरेस्ट और पढ़ाई बैकग्राउंड के आधार पर इन में से किसी भी एग्जामिनेशन की तैयारी कर सकते हैं और अपना शानदार करियर बना करके भारतीय जनता को अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा

UPSC Civil Services Examination – यह एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है जो संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफएस) व अन्य सिविल सेवाओं के उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार (Preliminary Exam, Main Exam and Interview)

एसएससी सीजीएल (कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त स्नातक स्तर)

SSC CGL (Staff Selection Commission – Combined Graduate Level) – यह भारत सरकार में विभिन्न अराजपत्रित पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित एक वार्षिक परीक्षा है। परीक्षा चार स्तरों में आयोजित की जाती है और उम्मीदवारों के सामान्य बुद्धि, तर्क, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का परीक्षण करती है।

आरआरबी एनटीपीसी (रेलवे भर्ती बोर्ड – गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियाँ)

RRB NTPC (Railway Recruitment Board – Non-Technical Popular Categories) – यह भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और टाइपिंग परीक्षा/कौशल परीक्षा।

IBPS PO (बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान – परिवीक्षाधीन अधिकारी)

IBPS PO (Institute of Banking Personnel Selection – Probationary Officer) – यह भारत में विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में परिवीक्षाधीन अधिकारी (PO) के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार।

SBI PO (भारतीय स्टेट बैंक – प्रोबेशनरी ऑफिसर)

SBI PO (State Bank of India – Probationary Officer) – यह भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित एक परीक्षा है। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार।

आरबीआई ग्रेड बी (भारतीय रिजर्व बैंक – ग्रेड बी अधिकारी)

RBI Grade B (Reserve Bank of India – Grade B Officer) – यह बैंक में ग्रेड बी अधिकारी के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार।

कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट)

CAT (Common Admission Test) – यह भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) और देश के अन्य शीर्ष बिजनेस स्कूलों द्वारा पेश किए जाने वाले प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। परीक्षा उम्मीदवारों की मौखिक क्षमता, डेटा व्याख्या और मात्रात्मक योग्यता के ज्ञान का परीक्षण करती है।

GATE (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग)

GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering) – यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs), भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और देश के अन्य शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों द्वारा प्रस्तुत स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। परीक्षा विभिन्न इंजीनियरिंग विषयों के ज्ञान पर उम्मीदवारों का परीक्षण करती है।

एनईईटी (राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा)

NEET (National Eligibility cum Entrance Test) – यह भारत में चिकित्सा और दंत चिकित्सा कार्यक्रमों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। परीक्षा उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के उनके ज्ञान का परीक्षण करती है।

जेईई मेन (संयुक्त प्रवेश परीक्षा)

JEE Main (Joint Entrance Examination) – यह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और देश के अन्य शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों द्वारा प्रस्तावित इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। परीक्षा गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान के ज्ञान पर उम्मीदवारों का परीक्षण करती है।