10 उच्च मांग वाली इनकम स्किल जो आपको 2023 में तुरंत अमीर बना सकती हैं

पैसा कमाने और अमीर बनने के लिए आपके पास उच्च आय कौशल (High Income Skills ) होनी चाहिए जो दिन-ब-दिन आपका इंप्रूवमेंट करें और आपको फाइनेंशली स्ट्रांग बनाएं। आज हम ऐसी ही 10 हाई इनकम स्किल्स के बारे में जानेंगे जो आपको बहुत ही कम समय में पैसे वाला या अमीर बना सकती हैं।

10 उच्च मांग वाली इनकम स्किल जो आपको 2023 में तुरंत अमीर बना सकती हैं

भारत में लगभग 70% बालक-बालिकाएं सरकारी स्कूल में पढ़े-लिखे होते हैं और उन्हें बहुत ज्यादा महंगी वैल्यू वाली स्किल नहीं बताई जाती है। उन्हें ज्यादातर थ्योरेटिकल पढ़ाया जाता है जो उन्हें केवल सरकारी नौकरी के लिए तैयार करती है।

अगर आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी स्कूल से पढ़े लिखे हैं और आपका कोई भी बैकग्राउंड है, हम आपको यहां 10 बेहतरीन पैसे कमाने वाली हाई डिमांडिंग स्किल बता रहे हैं, जिन्हें आप सीखकर और अपने जीवन में अपनाकर बहुत अच्छी वित्तीय रूप से ग्रोथ प्राप्त कर सकते हैं।

डाटा एनालिसिस (Data Analysis)

क्या आप किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते हैं और मशीन लर्निंग की सहायता से लोगों के बिहेवियर को जानना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से डाटा एनालिसिस नामक स्किल सीखनी चाहिए। यह आपको विश्वभर में बहुत सारी एडवांस टेक्नोलॉजी वाली बिजनेस और जॉब अपॉर्चुनिटी ऑफर करती है और आपको वैज्ञानिक बनने का भी अवसर प्रदान करती है।

कंसल्टिंग (Consulting)

नौकरी, व्यवसाय या मार्केटिंग के लिए परामर्श कौशल बहुत आवश्यक हैं। अगर आप लोगों से 1-1 बातचीत करने और उन्हें अच्छी तरह समझाने में सक्षम हैं, तो आपके लिए कॉर्पोरेट के साथ-साथ व्यापार और सरकारी कार्यालयों में भी नौकरी के कई अवसर उपलब्ध हैं। कंसल्टिंग एक हाई पेइंग बिजनेस स्किल (High Paying Business Skills) है जिसे आप सीखकर अपने नॉलेज के आधार पर अलग-अलग कंसलटिंग सर्विस दे सकते हैं।

सेल्स (Sales)

क्या आप बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं? तो आपकी यह इच्छा सेल्स की स्किल पूरी कर सकती है। हम सभी का सेल्स के प्रति दृष्टिकोण नेगेटिव है लेकिन अगर आप प्रॉपर तरीके से शुरुआत करें तो आपको यह बहुत अच्छी ग्रोथ दे सकती है। सेल्स मार्केटिंग स्किल भारत में टॉप थ्री हाई डिमांडिंग बिजनेस स्किल में से एक मानी जाती है। आपको तुरंत पैसे कमाने के लिए सेल्स नामक स्किल पर ध्यान देना चाहिए।

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (Project Management)

हाई डिमांडिंग ज्यादा पैसे वाली स्किल या कौशल की बात करें तो प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एक उनमें से प्रमुख है। अगर आप बिजनेस लाइन से संबंधित है या बिजनेस लाइन में जाना चाहते हैं तो आप प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सीख सकते हैं और बड़े कारपोरेट और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट की मदद कर सकते हैं। आपके पास कई अवसर उपलब्ध होंगे और आप अपनी रुचि के अनुसार नौकरी या व्यवसाय करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

कोडिंग (Coding)

विश्वभर में कोडिंग एक बहुत ही हाई डिमांडिंग स्किल है। आपका बैकग्राउंड कुछ भी हो आपको बेसिक कोडिंग नॉलेज होना चाहिए। कोडिंग सीखने के बाद बहुत सारी फ्रीलांसिंग जॉब अपॉर्चुनिटी मिलने की संभावना बहुत ज्यादा है। इसके अलावा अनुभव के साथ आप खुद की भी वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। बहुत सारी कोडिंग लैंग्वेज होती है उनमें से आप प्रमुख लैंग्वेज को सीखते हैं।

साइबर सिक्योरिटी (Cyber ​​Security)

साइबर सिक्योरिटी भी एक बहुत ही हार्ड डिमांडिंग बिजनेस स्किल है। अगर आप इस स्किल को सीखते हैं तो आपके लिए साइबर सिक्योरिटी से संबंधित गवर्नमेंट जॉब बहुत सारे उपलब्ध हो जाते हैं। आप अपने नॉलेज के आधार पर भी गवर्नमेंट, कॉरपोरेट्स या बड़ी कंपनियों से पैसे चार्ज कर सकते हैं। हम सभी के लिए साइबर सिक्योरिटी एक अहम मुद्दा बन गया है आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग पिछले कुछ वर्षों से बहुत ही फेमस और प्रसिद्ध पैसा कमाने की स्किल बन गई है जो हमेशा उच्च डिमांड में रहती है। अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको तुरंत डिजिटल मार्केटिंग सीख लेनी चाहिए और शुरुआत कर देनी चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग में आप सोशल मीडिया पर ऐड चलाना सीख सकते हैं या फिर आप एक इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं।

सेल्स फनल बिल्डिंग (Sales Funnel Building)

उच्च प्रतिस्पर्धा के कारण, बिक्री फ़नल की मांग भी बहुत बढ़ रही है, इसलिए यह आपके लिए एक बढ़िया व्यावसायिक कौशल भी हो सकता है, जो आपके रोजगार का स्रोत बन सकता है। आप इंटरनेट से इससे संबंधित सीखकर शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसका एडवांस लेवल अभ्यास करके सीख सकते हैं। बिक्री फ़नल बनाने का चलन अभी शुरू हुआ है और जैसे-जैसे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, कॉर्पोरेट और व्यवसाय बिक्री फ़नल की ओर अधिक आकर्षित होंगे।

पब्लिक स्पीकिंग (Public Speaking)

अरे, क्या बात है पब्लिक स्पीकिंग! पब्लिक स्पीकिंग एक बहुत ही हार्ड डिमांडिंग स्किल है जो लगभग हर जगह यूज होती है तो क्या आप पब्लिक स्पीकिंग सीखने के लिए तैयार है? अगर हां तो आप इसे सेल्फ प्रैक्टिस करके सीख सकते हैं। आपको बस एक किताब लेनी है और जोर से पढ़ना शुरू करना है, जैसे-जैसे आप प्रैक्टिस करेंगे आपकी घबराहट और हेजिटेशन खत्म होने लगेगी। आप एक मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हैं या बड़े सेमिनार में हिस्सा लेकर पब्लिक स्पीकर के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं।

कॉपीराइटिंग (Copywriting)

कॉपीराइटिंग कौशल सीखकर, आप विश्व स्तर पर लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवा दे सकते हैं और अच्छा पैसे बना सकते हैं। अगर आप कॉपी राइटिंग सीखते हैं तो आपके लिए कई कॉरपोरेट्स में भी नौकरी के अवसर उपलब्ध हो जाते हैं। कॉपीराइटिंग स्किल एक हाई डिमांडिंग और सदाबहार बिजनेस स्किल है जो हमेशा ट्रेंड में रहने वाली है और आने वाले समय में इसकी डिमांड और ज्यादा होने वाली है तो आप इसकी शुरूआत अभी से दें।

आप इनके बारे में भी जान सकते है –

सर्वाधिक मांग वाली विदेशी भाषाएं

टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां

अगर आप अपने करियर की शुरुआत जॉब या बिजनेस किसी भी रूप में करते है, लॉन्ग टर्म सफलता के लिए कम से कम तीन बेस्ट स्किल आपके पास होनी चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि आप इनमें से बेस्ट स्किल को सीखकर अपनी ग्रोथ सुनिश्चित करेंगे।