10 बेस्ट रीसेलिंग ऐप 2023 इन इंडिया

पैसे कमाने और बेस्ट शॉपिंग करने के लिए भारत के टॉप 10 बेस्ट रीसेलिंग ऐप आपकी काफी मदद कर सकते हैं। बेस्ट रीसेलिंग ऐप की सहायता से आप घर बैठे अपने प्रोडक्ट लिस्ट कर बेच सकते हैं और इसके अलावा अपनी मनपसंद शॉपिंग भी यहां पर कर सकते हैं।

10 बेस्ट रीसेलिंग ऐप के साथ अभी ऑनलाइन बिक्री और खरीदारी शुरू करें

पुनर्विक्रेता ऐप्स (Reseller apps) आज सोशल मीडिया और इंटरनेट की दुनिया में बहुत प्रचलित और फल-फूल रहे हैं। आप कम मेहनत और निवेश में इन बेस्ट रीसेलिंग प्लेटफॉर्म की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

पिछले चार-पांच साल से ऑनलाइन रीसेलिंग ऐप बाजार में प्रमुखता से आए हैं और अच्छी ग्रोथ भी हासिल की है। सोशल मीडिया की अच्छी पहुंच के कारण ये प्लेटफॉर्म विक्रेता और खरीदार के लिए काफी फायदेमंद साबित हुए हैं।

आइए जानते हैं भारत में टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ रीसेलिंग ऐप्स (Top 10 Best Reselling Apps 2023 in India) जिनकी मदद से आप बहुत कम निवेश में घर बैठे तुरंत कमाई शुरू कर सकते हैं और वित्तीय रूप से स्वतंत्र बन सकते हैं।

अमेजॉन सेलर (Amazon Seller)

अमेजॉन विश्वभर में सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म है जो भारत में भी नंबर वन ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म बन गया है।

आप Amazon का हिस्सा बन सकते हैं और Amazon पर अपने उत्पाद आसानी से बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

लगभग हर मैन्युफैक्चरर और सेलर अपने प्रोडक्ट अमेजॉन पर बेचता है। अपनी बेस्ट गुडविल के कारण यहां पर लोग प्रोडक्ट पर ट्रस्ट करते है।

मीशो (Meesho)

Meesho की स्थापना 2015 में IIT दिल्ली के दो स्नातकों द्वारा की गई थी और अब यह भारत का सबसे फेमस और लोकप्रिय रीसेलिंग ऐप है।

मीशो छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों को अपना ऑनलाइन स्टोर शुरू करने में सक्षम बनाता है। यह पैसे कमाने के कई तरह के तरीके भी पेश करता है।

यह आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद पर ग्राहक को अतिरिक्त छूट प्रदान करता है। यदि आप निर्धारित बिक्री लक्ष्य को पूरा करते हैं तो आपको साप्ताहिक नकद बोनस भी मिलेगा।

ओएलएक्स (OLX)

OLX की स्थापना 2006 में हुई थी। यह दुनिया के सबसे उत्कृष्ट पुनर्विक्रेता ऐप्स में से एक है और लोगों के बीच काफी पैठ जमाए हुए हैं।

आप अपने इस्तेमाल किए गए उत्पादों जैसे कपड़े, जूते, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, किताबें, लैपटॉप, टीवी, मोबाइल, रेफ्रिजरेटर, वाहन और कई अन्य आइटम अच्छे लाभ मार्जिन के साथ पुनर्विक्रय कर सकते हैं।

अगर आपको ओएलएक्स पर कोई भी प्रोडक्ट पसंद आ जाता है तो आप लाइव चैट के जरिए विक्रेता से मोलभाव कर सकते हैं और बेस्ट प्राइस पर उस प्रोडक्ट को खरीद सकते है।

शॉप101 (Shop101)

Shop101 भारत में सबसे अच्छे रीसेलिंग ऐप में से एक है जो छोटे घर-आधारित व्यवसाय मालिकों को ऑनलाइन बिजनेस स्थापित करने में मदद करता है।

आप अपनी पसंद के उत्पाद चुन सकते हैं, जिन्हें आपके द्वारा बनाए गए समूहों, मित्रों या रिश्तेदारों के साथ साझा किया जा सकता है।

इसके 90 लाख से अधिक पंजीकृत ग्राहक हैं। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्विकर (Quikr)

Quikr को 2008 में लॉन्च किया गया था और तब से यह एक सफल भारतीय ऑनलाइन मार्केटप्लेस और वर्गीकृत विज्ञापन कंपनी है। जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है।

क्विकर की विशेषताओं में खरीदने और बेचने के अलावा अंशकालिक या पूर्णकालिक नौकरियों की खोज करना भी शामिल है।

आप क्विकर के माध्यम से आरामदायक और आसान खरीद और बिक्री सेवाओं का अनुभव कर सकते हैं।  पुरानी वस्तुओं को कम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

ग्लो-रोड (GlowRoad)

ग्लो-रोड, मीशो की तरह, भारत में एक मुफ्त ऑनलाइन विश्वसनीय पुनर्विक्रय ऐप है जिसमें लगभग एक लाख से अधिक उच्च गुणवत्ता वाले, फैशनेबल प्रोडक्ट लिस्ट है।

गृहिणियां, दुकान के मालिक, ब्यूटीशियन, कॉलेज के छात्र और अन्य लोग इस सॉफ्टवेयर व ऐप से जुड़कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

इस ऐप में होम डेकोर से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स व फ़र्नीचर तक सब कुछ बेस्ट क्वालिटी में उपलब्ध है। आप कैटलॉग से उत्पाद का चयन कर किसी भी सोशल मीडिया पर फिर से बेच सकते हैं।

यारी (Yaari)

यारी ऐप उन लोगों के लिए एक खूबसूरत ऐप है जो ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। इसके साथ ही आप प्रोडक्ट्स को रीसेल करके अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

यह एक सामाजिक वाणिज्य ऐप है जिसके माध्यम से आप शून्य निवेश के साथ एक उद्यमी बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यह मंच पुनर्विक्रय सेवाएं प्रदान करता है और उन विक्रेताओं को पुरस्कृत करता है जो लगातार सकारात्मक उपभोक्ता अनुभव प्रदान करते हैं।

माइन रीसेल (Mine Resell)

माइन उपयोगकर्ताओं के बीच काफी पसंदीदा ऑनलाइन री-सेलिंग एप्लीकेशन है क्योंकि यह री-सेलिंग की मल्टीपल श्रेणियां उपलब्ध करवाता है।

आप किसी भी सोशल मीडिया पर आसानी से आइटम साझा कर सकते हैं और अपने फेसबुक अकाउंट को ऐप से लिंक भी कर सकते हैं।

यह पूरी तरह से आपके पुनर्विक्रय (resale) पर निर्भर करता है कि आप कितना कमा सकते हैं। आप इस ऐप के माध्यम से रेफरल प्रोग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं।

ईबे ऐप (eBay)

ईबे 1995 में स्थापित एक बहुराष्ट्रीय निगम है। यह एप्लिकेशन शिपिंग आइटम बेचने के लिए विश्वभर में काफी प्रसिद्ध है। यह अमेजॉन की तरह एक संपूर्ण ऑनलाइन मार्केटप्लेस भी है।

ईबे दुनिया की सबसे पुरानी रीसेलिंग वेबसाइटों में से एक है। इसका लाभ दुनिया में कहीं से भी उठाया जा सकता है। आज लाखों लोग ईबे से जुड़कर अपना करियर बना रहे हैं।

आप इस साइट पर विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, कपड़े, कॉस्मेटिक आइटम, फैशन ज्वेलरी, फर्नीचर, हाउसहोल्ड आइटम और अन्य सामान खरीद और बेच सकते हैं।

कार्टले (Cartlay)

कार्ट-ले ऐप कार्ट-ले सीरीज़ का छठा ऐप है। यह 2014 में लॉन्च किया गया था, जो बहुत जल्द ही लोगों के बीच काफी हिट हो गया और कई लोगों का रोजगार का साधन बना।

यह ऐप कई कंपनियों के लेटेस्ट ट्रेंड को रीसेल करने के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही ये आपको बिना कोई पैसा लगाए अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का मौका भी देता हैं।

इस ऐप के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से चीजों को बेचना आसान है और व्यक्तिगत संग्रह को आसानी से रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ साझा भी किया जा सकता है।

नि:संदेह, अभी रीसेलिंग इंटरनेट के बूम के बाद हजारों-लाखों लोगों का रोजगार का साधन बना है इसीलिए इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज इन बेस्ट रीसेलिंग एप से अच्छे पैसे नहीं कमाए जा सकते।

ये बेस्ट रीसेलिंग ऐप आपके लिए बहुत अच्छा कमाई का जरिया बन सकते है। बशर्ते, आप पूर्ण लगन, इमानदारी और स्मार्टनेस के साथ अपना काम करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आप अपने री-सेलिंग कार्य में बहुत जल्द सफलता प्राप्त करेंगे।