10 बेस्ट कम निवेश में फ्रैंचाइजी बिजनेस

भारत में फ्रैंचाइजी बिजनेस मॉडल धीरे-धीरे विकसित हो रहा है और बिजनेसेस अपनी इनकम को बढ़ाने और भारतीय मार्केट को ज्यादा से ज्यादा कवर करने के लिए फ्रैंचाइजी ऑफर करते हैं।

क्या आप भी फ्रैंचाइज लेना चाहते हैं तो हम आपको कम निवेश में 10 बेहतरीन फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिनके साथ आप जुडकर अच्छी आय जनरेट कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के लिए फ्रेंचाइजी के बारे में डिटेल में जानकर एक फ्रेंचाइजर बन सकते हैं।

10 बेस्ट कम निवेश में फ्रैंचाइजी बिजनेस (10 Best Low Investment Franchise Businesses)

फ्रैंचाइजी बिजनेस मॉडल न केवल बिजनेस के मालिक के लिए बल्कि फ्रेंचाइजी लेने वाले के लिए भी फायदेमंद होता है। आप बहुत ही कम कीमत में एक बेहतरीन बिजनेस ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेकर पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते है, 10 बेस्ट कम निवेश में फ्रैंचाइजी बिजनेस मॉडल के बारे में जिनके साथ जुड़कर आप शानदार कमाई कर सकते है।

पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved)

पतंजलि ने 2005 में कारोबार करना शुरू किया, जो बहुत ही कम समय में भारतीयों के बीच एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक ब्रांड बन गया। पूरे भारत में इसके लगभग 50,000 स्टोर हैं। अगर आपके पास 5 से 10 लाख रुपये का बजट है तो आप पतंजलि से जिला स्तर पर फ्रेंचाइजी लेकर लोगों को आयुर्वेदिक इलाज के साथ-साथ लगभग सभी तरह के पतंजलि उत्पाद बेच सकते हैं।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)

भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा पेश प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। यह फ्रेंचाइजी हमारी टॉप टेन लिस्ट में बेस्ट लो इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी बिजनेस मॉडल है जिसके साथ जुड़कर आप शानदार कमाई कर सकते है और स्किल इंडिया प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

किड्जी स्कूल (KidZee School)

किड्जी स्कूल भारत में सबसे प्रसिद्ध प्री-स्कूल फ्रैंचाइज़ी में से एक है, जिसके 700 शहरों में 1900 से अधिक फ्रैंचाइज़ सेंटर हैं। अगर आप टीचिंग करियर में बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप किड्जी स्कूल फ्रेंचाइजी को चुन सकते हैं। इस फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया से आप बहुत अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं

अमूल आइसक्रीम (Amul Ice Cream)

दुग्ध उत्पादों में भारत में सबसे प्रसिद्ध फ्रेंचाइजी ब्रांड अमूल है। यह बहुत सस्ते में फ्रैंचाइज़िंग प्रदान करता है और ब्रांड की उपस्थिति उत्तर भारत के विभिन्न शहरों के लगभग हर हिस्से में है। इसके साथ ही मदन डेयरी और सरस पार्लर भी काफी मशहूर और सस्ते फ्रेंचाइजी बिजनेस ब्रांड हैं।

कैफे कॉफी डे (Cafe Coffee Day)

अगर आप कम कीमत में बेस्ट प्राइस फ्रेंचाइजी चुनना चाहते हैं तो आप कैफे कॉफी डे चुन सकते हैं। कैफे कॉफी डे के भारत में 200 शहरों में 1700 से अधिक कॉफी शॉप है। अगर आप पेय पदार्थों (बेवरेजेज) और बेस्ट कैफे स्टोर फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। इसके अलावा आप MBA Chai Wala की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं।

जियानिस आइसक्रीम पार्लर (Giani’s)

Giani’s सबसे पुराना आइसक्रीम ब्रांड है। यह आपको तीन क्षेत्रों में आइसक्रीम फ्रैंचाइज़ी का अवसर देता है: 1. कियॉस्क, 2. छोटा आउटलेट, 3. बड़ा आउटलेट। प्रत्येक के लिए जगह की आवश्यकता क्रमशः 150 वर्ग फुट से कम, 150 वर्ग फुट से अधिक और 250 वर्ग फुट से अधिक है। इस बेस्ट ब्राण्ड के साथ जुड़कर के भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

रिलायंस फ्रेश (Reliance Fresh)

रिटेल इंडस्ट्री में सबसे बेस्ट टॉप फाइव फ्रेंचाइजी बिजनेस ब्रांड की बात की जाए तो रिलायंस फ्रेश व जिओमार्ट उनमें से एक प्रमुख है। इसके साथ जुडने पर सभी प्रकार के रिटेल आइटम किराना, कॉस्मेटिक से लेकर के फल-सब्जी तक सभी एक ही छत के नीचे बेस्ट प्राइस पर ऑफर करने का मौका मिलता है और आप अच्छा प्रॉफिट भी कमाते है।

डोमिनोज़ (Domino’s )

डोमिनोज़ फ़्रैंचाइज़ी दुनियाभर में पेश की जाने वाली सर्वश्रेष्ठ फ़्रैंचाइज़ी में से एक है। दुनियाभर में इनके कई आउटलेट हैं और यह फ़्रैंचाइज़ी ब्रांड भारत में बहुत लोकप्रिय है। इससे जुड़कर आप भारतीय लोगों को फास्ट फूड की बेहतरीन सर्विस दे सकते हैं।

शू लॉन्ड्री (Shoe Laundry)

शू-लॉन्ड्री भारत का उभरता हुआ फ्रैंचाइज़ी ब्रांड है, जिससे आप बहुत सस्ते में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बेस्ट कम निवेश में फ्रैंचाइजी बिजनेस या फिर अगर हम सबसे सस्ते फ्रेंचाइजी ब्रांड की बात करें तो उनमें शू लॉन्ड्री प्रमुख है। यह आपको अपने व्यावसायिक नाम के तहत अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश करके अच्छा लाभ कमाने का अवसर देता है।

एमआई स्टोर (Mi Store)

एक और बेहतरीन एवं किफायती फ्रैंचाइज़ी ब्रांड की बात करें तो Mi Store सबसे लोकप्रिय और किफायती फ्रैंचाइज़ी ऑफर करने वाले ब्रांड में से एक है। इसके साथ ही आप सैमसंग, ओप्पो, वीवो या अन्य कंपनियों के स्टोर की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। आप एक स्टोर के माध्यम से स्मार्टफोन बेचने के साथ-साथ Mi के विभिन्न उत्पाद भी बेच सकते हैं।

ये सभी वेल इस्टैबलिश्ड बिजनेस ब्रांड है जिनके नाम से भारत में प्रोडक्ट बिकते हैं इसीलिए बिक्री और प्रॉफिट की चिंता आपको करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस आपको इन फ्रेंचाइजी बिजनेस ब्रांड्स की टर्म्स एंड कंडीशन को फॉलो करते हुए काम करना है।

इन फ्रेंचाइजी ब्रांड्स के साथ काम करने के लिए आपके पास कम से कम ₹10 लाख होने चाहिए ताकि आप एडवांस फीस जमा कर सकें और इनके साथ बिजनेस करने के लिए कुछ कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर सकें। हम आशा करते हैं कि एक अच्छा और सस्ता फ्रैंचाइज़ी ब्रांड के साथ जुडकर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाएंगे।